उद्योग/व्यापार

Trade Setup For May 8: निफ्टी में जारी रहेगी गिरावट या आएगी तेजी? निवेशकों को इनका रखना होगा ध्यान

निफ्टी में लगातार तीन दिनों की गिरावट के बाद मार्केट कैपिटलाइजेशन में ₹10 लाख करोड़ का घाटा हुआ है। पिछले तीन कारोबारी सत्रों में निफ्टी 350 अंक लुढ़क चुका है। एक समय ऐसा लगा कि निफ्टी को 22,200 के लेवल को भी छूने में मुश्किल होगी, लेकिन अंत में यह 22,300 के ऊपर ही बंद हुआ।

लाल निशान में बाजार

मंगलवार को बाजार के सभी सेक्टर्स लाल निशान में थे, सिर्फ आईटी और FMCG सेक्टर ने निफ्टी को संभाला। व्यापक बाजार में भी भारी बिकवाली देखी गई। मिडकैप इंडेक्स के 100 में से 88 शेयर और स्मॉलकैप इंडेक्स के 100 में से 84 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। PSU बैंक, रियल्टी, फार्मा और PSE सेक्टर के सभी शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। विदेशी निवेशकों की बिकवाली जारी है, जबकि घरेलू इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स बाजार को संभालने की कोशिश कर रहे हैं। बुधवार को निफ्टी बैंक का वीकली एक्सपायरी है और कई बड़ी कंपनियां नतीजे घोषित करेंगी।

कौन सी कंपनी घोषित करेंगी नतीजे

निफ्टी की कंपनियां एलएंडटी और हीरो मोटोकॉर्प बुधवार को नतीजे पेश करेंगी, जबकि टाटा पावर, टीवीएस मोटर, स्टरलाइट टेक, सुला वाइनयार्ड्स, वेस्टलाइफ फूड वर्ल्ड, गोदरेज एग्रोवेट जैसी कंपनियां भी व्यापक बाजार में अपने आंकड़े पेश करेंगी।

एक्सपर्ट की राय

कोटक सिक्योरिटीज के श्रीकांत चौहान का मानना है कि बाजार को 22,200-22,100 के लेवल को फिर से छूना पड़ सकता है। बाजार का मौजूदा ट्रेंड कमजोर बना हुआ है। वहीं, एंजेल वन के राजेश भोसले का कहना है कि जैसे-जैसे कीमतें 89 डे एक्स्पोनेंशियल मूविंग एवरेज और 61.8% रिट्रेसमेंट जैसे मेन सपोर्ट लेवल के करीब पहुंचेंगी, इंट्राडे उछाल आ सकते हैं। राजेश भोसले लोकसभा चुनाव परिणामों से पहले लंबे समय के निवेश को कम करने की सलाह देते हैं।

PSU बैंक का हाल

निफ्टी बैंक में PSU बैंकों का लगातार खराब प्रदर्शन चिंता का विषय बना हुआ है। चार कारोबारी सत्रों में ही निफ्टी बैंक अपने रिकॉर्ड हाई लेवल 49,974 से 1,700 अंक नीचे आ चुका है। मंगलवार की गिरावट के साथ, निफ्टी बैंक अब 2024 में फिर से नेगेटिव बनने से सिर्फ 50 अंक दूर है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top