उद्योग/व्यापार

TMC नेता महुआ मोइत्रा की बढ़ी मुश्किलें! FEMA की जांच में ED ने किया तलब

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने तृणमूल कांग्रेस नेता (TMC) और पूर्व लोकसभा सदस्य महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) को फेमा कानून (FEMA) के कथित उल्लंघन के एक मामले में समन जारी किया। एजेंसी ने TMC नेता को अगले हफ्ते पेश होने को कहा है। न्यूज एजेंसी PTI ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 49 साल की मोइत्रा को दिल्ली स्थित ईडी कार्यालय में 19 फरवरी को पेश होने को कहा है।

सूत्रों ने बताया कि मोइत्रा के पेश होने पर विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के प्रावधानों के तहत उनका बयान दर्ज किया जा सकता है। मोइत्रा के खिलाफ सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) भी जांच कर रही है। वह लोकपाल की तरफ से मामला भेजे जाने पर मोइत्रा के खिलाफ आरोपों की प्राथमिक जांच कर रही है।

मोइत्रा को लोकसभा से तब निष्कासित कर दिया गया, जब आचार समिति ने मोइत्रा को लोकसभा सदस्य पोर्टल की यूजर आईडी और पासवर्ड अनधिकृत व्यक्तियों के साथ साझा करने के लिए “अनैतिक आचरण” और सदन की अवमानना ​​का दोषी पाया। जिसमें “अपरिवर्तनीय” जानकारी थी। जिसका “राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर असर” पड़ा।

इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद निशिकांत दुबे ने मोइत्रा पर उपहार के बदले बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी के कहने पर अडाणी ग्रुप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप लगाया था।

उन्होंने मोइत्रा पर वित्तीय लाभ के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा को दांव पर लगाने का भी आरोप लगाया है। मोइत्रा को पिछले साल दिसंबर में इस मुद्दे पर लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था।

मोइत्रा ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया और दावा किया कि उन्हें अडाणी समूह के बारे में सवाल पूछने की वजह से निशाना बनाया जा रहा है।

वहीं अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि TMC नेता और पूर्व लोकसभा सदस्य महुआ मोइत्रा ने सदन में सवाल उठाने में भ्रष्टाचार के आरोपों पर CBI के सवालों पर अपना लिखित जवाब भेजा है।

उन्होंने कहा कि सीबीआई प्रतिक्रिया की जांच कर रही है, जिसके बाद वह भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल को एक रिपोर्ट भेजेगी, जिसने मामला एजेंसी को भेजा था।

उन्होंने बताया कि समझा जाता है कि CBI ने अपनी पूछताछ के सिलसिले में वकील जय देहाद्राई और कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से भी बात की है।

Source link

Most Popular

To Top