खेल

Team India का हेड कोच बनने के लिए कौन कर सकता है अप्लाई, जानें कितनी मिलेगी सैलरी

team india new head coach- India TV Hindi

Image Source : GETTY
टीम इंडिया का हेड कोच बनने के लिए कौन कर सकता है अप्लाई

Team India New Head Coach: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीनियर मेंस टीम के हेड कोच पद के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। फिलहाल टीम इंडिया के हेड कोच के पद की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ संभाल रहे हैं। लेकिन राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खत्म होने जा रहा है। ऐसे में बीसीसीआई ने टीम इंडिया के हेड कोच के पद के लिए आवेदन मांगे हैं। लेकिन बीसीसीआई ने टीम इंडिया के हेड कोच बनने के लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं। 

27 मई तक हेड कोच बनने के लिए कर सकते हैं अप्लाई 

नए हेड कोच का कार्यकाल साढ़े तीन साल का होगा। नया कोच एक जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक ये जिम्मेदारी संभालेगा। यानी ये कार्यकाल वनडे वर्ल्ड कप 2027 के बाद समाप्त होगा। हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है। बीसीसीआई ने विज्ञापन में कुछ शर्तों का जिक्र किया है और बताया है कि हेड कोच बनने के लिए अप्लाई कर सकता है। 

Team India का हेड कोच बनने के लिए BCCI की शर्तें

बीसीसीआई के मुताबिक, हेड कोच बनने के लिए कैंडिडेट कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे मैच खेला हुआ होना चाहिए। या कैंडिडेट के पास कम से कम 2 साल तक किसी फुल मेंबर टेस्ट खेलने वाले देश का हेड कोच होना चाहिए। या कैंडिडेट किसी एसोसिएट मेंबर टीम/किसी IPL टीम या फिर ऐसी ही किसी लीग या फर्स्ट क्लास टीम या फिर किसी देश की A टीम का 3 साल तक कोच रहा हो। इसके अलावा BCCI के कोचिंग का लेवल-3 सर्टिफिकेट होल्डर भी अप्लाई कर सकता है। लेकिन कैंडिडेट की उम्र 60 साल से कम होना चाहिए। 

हेड कोच बनने पर कितनी मिलेगी सैलरी? 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेड कोच राहुल द्रविड़ को बतौर फीस करीब 10 करोड़ रुपये सालाना मिल रहे हैं। वहीं, नए हेड कोच की सैलरी अभी फिक्स नहीं है। बीसीसीआई ने बताया है कि इस बार वह कैंडिडेट से नेगोसिएशन करेंगे और अनुभव के आधार पर ही सैलरी तय होगी। बता दें राहुल द्रविड़ ने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद रवि शास्त्री की जगह ली थी, उनका दो साल का कार्यकाल वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद खत्म हो गया था। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2024 को ध्यान में रखते हुए उनका कार्यकाल बढ़ाया गया था। हालांकि वह अभी भी हेड कोच बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें

IPL 2024 में आज खेला जाएगा ‘नॉकआउट’ मैच, किसी एक टीम का सफर होगा खत्म!

हो गया बड़ा ऐलान! क्रिकेट के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान का दौरा करेगी ये टीम 

 

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top