उद्योग/व्यापार

TCS का शेयर खरीदें या नहीं? बाजार अनुमानों से अच्छे रहे नतीजे, एनालिस्ट्स को आगे डबल-डिजिट ग्रोथ की उम्मीद

TCS Share Price: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के शेयर सोमवार 15 अप्रैल को स्टॉक मार्केट खुलते ही 2% तक चढ़ गए। कंपनी के मार्च तिमाही के नतीजे बाजार अनुमानों से अच्छे रहे हैं। अधिकतर एनालिस्ट्स के अनुमानों को पीछे छोड़ते हुए इसने मार्च तिमाही के दौरान मुनाफा दर्ज किया। साथ ही कंपनी ने अपने पिछले 3 सालों का सबसे अधिक EBIT मार्जिन और 13.2 अरब डॉलर की रिकॉर्ड डील्स मिलने की भी जानकारी दी है। एनालिस्ट्स का मानना है कि इससे नियर-टर्म में कंपनी के रेवेन्यू ग्रोथ की संभावनाओं को मजबूती मिली है।

उनका कहना है कि आने वाली तिमाहियों में कंपनी को लागत घटाने वाले उपायों और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन कॉन्ट्रैक्ट्स, दोनों का लाभ मिलेगा और वित्त वर्ष 2025 में इसकी रेवेन्यू ग्रोथ दोहरे अंकों में रह सकती है।

विदेशी ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन (JPMorgan) ने TCS को “क्रॉस-साइकिल चैंपियन” कहा है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी को शॉर्ट-टर्म में लागत घटाने वाले उपायों और मध्यम अवधि में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के मिले कॉन्ट्रैक्ट्स से लाभ मिलेगा। इसके साथ ही जेपी मॉर्गन ने स्टॉक की रेटिंग को बढ़ाकर ‘ओवरवेट’ कर दिया। वहीं इसके टारगेट प्राइस को पहले के 4,000 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दिया है।

TCS ने 13.2 अरब डॉलर की रिकॉर्ड डील्स मिलने की भी जानकारी दी है। जेपी मॉर्गन का कहना है कि इस रिकॉर्ड डील्स के चलते वित्त वर्ष 2025 में कंपनी की ग्रोथ, दूसरी लार्जकैप आईटी कंपनियों के मुकाबले काफी ज्यादा रह सकती है। ब्रोकरेज ने कहा कि इसका अलावा जेनेरेटिव्स AI सेगमेंट में कंपनी को 90 करोड़ डॉलर के डील्स मिले हैं, जो एक साल पहले के मुकाबले दोगुना है और आगे भी उम्मीद जगाने वाला है।

गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) के मुताबिक, टीसीएस के तिमाही नतीजों से यह उम्मीद बढ़ गई है कि वित्त वर्ष 2025 में कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ दोहरे अंकों में हो सकती है। ब्रोकरेज ने TCS के स्टॉक पर ‘buy’ रेटिंग बरकरार रखी है और इसके लिए 4,350 रुपये का टारगेट तय किया है। साथ ही इसने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए कंपनी के रेवेन्यू ग्रोथ अनुमान को बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया है, जो पहले 3.4 फीसदी था।

हालांकि ब्रोकरेज फर्म UBS का कहना है कि मार्च तिमाही के अच्छे नतीजों के बावजूद कंपनी का मैनेजमेंट इसे ‘ग्रोथ रिवाइवल’ कहने से बचता हुआ दिख रहा था। ब्रोकरेज ने कहा कि ग्लोबल लेवल पर अनिश्चित हालातों को देखते हुए मैनेजमेंट सतर्क था। इस अनिश्चितता के चलते डील्स में देरी और स्लिपेज जैसे संभावित जोखिम सामने आ सकते हैं।

UBS ने कहा, “कितने डील्स आगे चलकर असल में रेवेन्यू में बदल पाते हैं, यह तो समय ही बता पाएगा।” हालांकि ब्रोकरेज ने TCS के शेयरों पर अपनी ‘buy’ रेटिंग बरकरार रखी है और इसे 4,700 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ खरीदने की सलाह दी है। ब्रोकरेज का अनुमान है कि मौजूदा वित्त वर्ष 2025 के दौरान सभी बड़ी लार्जकैप आईटी कंपनियों में TCS का रेवेन्यू ग्रोथ और मार्जिन सबसे अधिक हो सकता है।

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

यह भी पढ़ें- इस मामले में दुनिया में सबसे आगे रही Zomato, अब एनालिस्ट्स का ये है अनुमान

Source link

Most Popular

To Top