उद्योग/व्यापार

Tata Motors Share: टाटा मोटर्स के नतीजों से बाजार नहीं दिखा खुश, 10% गिर गया शेयर, टारगेट प्राइस भी बदला

Tata Motors Share Price: टाटा मोटर्स के शेयर सोमवार 13 मई को शुरुआती कारोबार में करीब 10 फीसदी तक गिर गए। कंपनी के मार्च तिमाही के नतीजे शेयर बाजार को खुश करने में नाकाम रहे हैं। ब्रोकरेज फर्मों ने कंपनी के नतीजों को लेकर मिलाजुल नजरिया दिया है और मांग के आगे भी इसी रफ्तार से जारी रहने पर संदेह जताया है। टाटा मोटर्स का शुद्ध मुनाफा मार्च तिमाही में 3 गुना से भी अधिक बढ़ा है। कंपनी ने बताया कि मार्च तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 222 फीसदी बढ़कर 17,407 करोड़ रुपये रहा।

बेहतर ऑपरेटिंग मार्जिन, कमोडिटी की अनुकूल कीमतों और सभी सेगमेंट में मजबूत वॉल्यूम ग्रोथ के चलते कंपनी को अपना मुनाफा बढ़ाने में मदद मिली। वहीं इसका रेवेन्यू इस दौरान सालाना आधार पर 13 फीसदी बढ़कर 1.2 लाख करोड़ रुपये रहा। ब्रोकरेज फर्मों ने नतीजों के बाद टाटा मोटर्स के स्टॉक को लेकर मिलाजुला नजरिया दिया।

JPMorgan ने दी ओवरवेट रेटिंग

ब्रोकरेज फर्म जेपीमॉर्गन (JPMorgan) इस स्टॉक पर ‘ओवरवेट’ रेटिंग के साथ बुलिश है और इसे 1,115 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। यह इशके शेयरों मौजूदा स्तर से करीब 13 फीसदी तेजी आने का संकेत देता है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी के मार्च तिमाही के नतीजे अनुमानों के मुताबिक रहे हैं, लेकिन इसका फ्री कैश फ्लो (FCF) हमारे अनुमान और कंपनी के लक्ष्य दोनों से अधिक रहे हैं। खासतौर से जगुआर लैंड रोवर (JLR) के पास मार्च तिमाही में 89.2 करोड़ पाउंड का फ्री कैश फ्लो काबिलेतारिफ है।

जेफरीज भी टाटा मोटर्स पर बुलिश

जेफरीज (Jefferies) ने भी शेयर को 1,250 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ खरीदने की सलाह दी है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी के नेट ऑटोमोटिव कर्ज में तिमाही आधार पर 45 फीसदी की गिरावट आई है और यह पिछले 6 सालों के सबसे निचले स्तर पर है। जेफरीज ने कहा कि कंपनी वित्त वर्ष 2025 की दूसरी छमाही में कुछ नए प्रोडक्ट लॉन्च करने वाली है, जिससे इसकी ग्रोथ तेज हो सकती है।

नोमुरा और मार्गन स्टैनली ने घटाई रेटिंग

हालांकि दूसरी ओर नोमुरा (Nomura) ने टाटा मोटर्स की रेटिंग को ‘Buy’ से घटाकर ‘न्यूट्रल’ कर दिया है और कहा कि JLR को मांग में कमी का सामना करना पड़ सकता है। ब्रोकरेज ने कहा, “पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की ग्रोथ इंडस्ट्री से बेहतर रह सकती है और कमर्शियल व्हीकल की ग्रोथ मॉडरेट रहने का अनुमान है।”

कंपनी को पहली तिमाही में सुस्त मांग की उम्मीद

मॉर्गन स्टैनली ने भी स्टॉक की रेटिंग को ओवरवेट से घटाकर ‘इक्वल वेट’ कर दिया है। खुद कंपनी ने भी वित्त वर्ष 2025 की शुरुआत धीमी रहने का अनुमान जताया है। टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल वर्टिकल के मैनेजिंग डायरेक्टर, शैलेष चंद्रा ने बताया, “हम हमारा अनुमान है कि इंडस्ट्री मॉडरेट रहेगी और 5 प्रतिशत से कम ग्रोथ होगी। पेंट-अप मांग अब खत्म हो गई है और चैनल इन्वेंट्री अधिक है। इसके अलावा पहली तिमाही में, लोकसभा चुनाव जैसे कुछ अस्थायी कारणों के चलते भी मांग के प्रभावित रहने की उम्मीद है।”

सुबह 11 बजे के करीब, टाटा मोटर्स के शेयर एनएसई पर 8.41 फीसदी की गिरावट के साथ 958.60 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

यह भी पढ़ें- Realty Stocks: एक साल में दोगुने से अधिक चढ़ा निफ्टी रियल्टी, फंड मैनेजर्स को भाए ये शेयर

Source link

Most Popular

To Top