उद्योग/व्यापार

Tata Motors ने FY25 के लिए निवेश का अमाउंट बढ़ाया, नए प्रोडक्ट्स और टेक्नोलॉजी पर अब कितने करोड़ करेगी खर्च?

टाटा मोटर्स ने नए प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी पर चालू वित्त वर्ष (2024-25) के लिए निवेश लक्ष्य को बढ़ाकर 43,000 करोड़ रुपये कर दिया है। इस निवेश में सबसे अधिक हिस्सा कंपनी की ब्रिटिश इकाई जगुआर लैंड रोवर (JLR) के लिए होगा। बीते वित्त वर्ष 2023-24 में टाटा मोटर्स ने JLR के लिए 3 अरब पाउंड (लगभग 30,000 करोड़ रुपये) और टाटा मोटर्स के लिए 8,000 करोड़ रुपये का निवेश तय किया था।

Tata Motors समूह के मुख्य वित्त अधिकारी (CFO) पी बी बालाजी ने तिमाही नतीजों के बाद कहा, ‘‘बीते वित्त वर्ष में JLR का निवेश 3.3 अरब पाउंड (33,000 करोड़ रुपये से अधिक) रहा, जबकि टाटा मोटर्स का निवेश 8,200 करोड़ रुपये से अधिक रहा। इस तरह बीते वित्त वर्ष में समूह का कुल निवेश 41,200 करोड़ रुपये था।’’

एक साथ ला रहे हैं सभी प्रोडक्ट प्लान

बालाजी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की बात करें, तो JLR के लिए निवेश 3.5 अरब पाउंड (35,000 करोड़ रुपये) रहेगा। इसकी वजह यह है कि हम अपने सभी प्रोडक्ट प्लान एक साथ लेकर आ रहे हैं। टाटा मोटर्स के लिए हमारा निवेश 8,000 करोड़ रुपये के दायरे में ही रहेगा। JLR के लिए निवेश में करीब 6 प्रतिशत की वृद्धि होगी। बालाजी ने स्पष्ट किया कि यह सारा निवेश, प्रोडक्ट्स और टेक्नोलॉजी में होगा।

मार्च तिमाही में 6.7% रह सकती है विकास दर, FY24 में 7% रहने का अनुमान

कम कमाई वाले व्हीकल्स को रिप्लेस करेगी JLR

जगुआर लैंड रोवर के CFO रिचर्ड मॉलिनेक्स ने कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2025-26 वह वर्ष है, जब हमारे नए प्रोडक्ट बाजार में आएंगे। तब तक हमारे पास बाजार में Range Rover BEV और अन्य प्रोडक्ट रहेंगे। उस समय तक हम कुछ ऐसे वाहनों को नए वाहनों से रिप्लेस करना शुरू कर देंगे, जिनसे हमारी कमाई कम है। Range Rover BEV पर उन्होंने कहा कि हम इसे अलग तरीके से कर रहे हैं। यह कोई BEV (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) नहीं है, जिसे रेंज रोवर के रूप में बेचा जाएगा। यह BEV पावरट्रेन वाली रेंज रोवर है।

Source link

Most Popular

To Top