उद्योग/व्यापार

Tata Motors: डीमर्जर से ग्लोबल लेवल पर अवसरों का लाभ उठाने में मिलेगी मदद, कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने बताया प्लान

टाटा मोटर्स के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर गिरीश वाघ ने कहा कि कंपनी के बिजनेस के डीमर्जर से ग्लोबल लेवल पर अवसरों का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। उनका मानना है कि मौजूदा ऑटोमोटिव कारोबार को दो लिस्टेड एंटिटी में अलग करने से कमर्शियल व्हीकल वर्टिकल को अधिक चुस्त बनने और वैश्विक स्तर पर उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। बता दें कि इस साल मार्च में टाटा मोटर्स ने ग्रोथ के अवसरों का बेहतर लाभ उठाने के लिए अपने कमर्शियल और पैसेंज व्हीकल सेगमेंट को दो अलग-अलग लिस्टेड एंटिटी में विभाजित करने की घोषणा की थी।

क्या है Tata Motors का प्लान

इस पहल के तहत कमर्शियल व्हीकल (CV) बिजनेस और इससे संबंधित निवेश एक एंटिटी में रखे जाएंगे। दूसरी ओर पैसेंजर व्हीकल (PV) बिजनेस अलग लिस्टेड एंटिटी के तहत आएंगे, जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी), जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) और इससे संबंधित निवेश शामिल हैं।

टाटा मोटर्स के कमर्शियल व्हीकल बिजनेस के प्रमुख वाघ ने कंपनी की एनुअल रिपोर्ट – 2023-24 में शेयरधारकों को दिए संदेश में कहा, “प्रस्तावित विभाजन से हमें अपना फोकस करने में मदद मिलेगी और वैश्विक स्तर पर CV मार्केट में अवसरों का लाभ उठाने के लिए हम बेहतर ढंग से तैयार होंगे।” कंपनी के अनुसार विभाजन से PV, EV और JLR में तालमेल बनाने में मदद मिलेगी।

कैसा रहा है Tata Motors के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में टाटा मोटर्स के शेयरों में करीब 9 फीसदी की गिरावट आई है। हालांकि, पिछले 6 महीनों में स्टॉक ने 31 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 17 फीसदी चढ़े हैं। पिछले एक साल में इसके निवेशकों को करीब 70 फीसदी का मुनाफा हुआ है। इतना ही नहीं, पिछले चार सालों में स्टॉक ने 962 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

Source link

Most Popular

To Top