उद्योग/व्यापार

Tamil Nadu Rains: ‘बारिश शुरू होने के बाद जारी किया रेड अलर्ट’ CM स्टालिन ने IMD पर उठाए सवाल

Tamil Nadu Rains: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने मंगलवार को 17 और 18 दिसंबर को राज्य के चार दक्षिणी जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी करने में विफल रहने के लिए देश की वेदर एजेंसी, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि बारिश का ‘रेड’ अलर्ट (Red Alert) बारिश शुरू होने के बाद जारी किया गया था। दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए स्टालिन ने कहा कि चेन्नई में रीजनल मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने 17 दिसंबर को बहुत ज्यादा बारिश की आशंका के बारे में जानकारी दी थी। स्टालिन ने कहा, “मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान से कई गुना ज्यादा बारिश हुई। इसका कोई अंदाजा नहीं था।”

मुख्यमंत्री ने कहा, तमिलनाडु के चार दक्षिणी जिले – थूथुकुडी, तिरुनेवेली, तेनकासी और कन्याकुमारी में 17 और 18 दिसंबर को भारी बारिश हुई। ये 1871 के बाद से इस इलाकों में दर्ज की गई सबसे भारी बारिश थी।

IMD ने शनिवार शाम को 21 cm से ज्यादा बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया था, लेकिन थूथुकुडी जिले के कयालपट्टिनम में एक ही दिन में 95 cm बारिश हुई। आईएमडी ने कहा कि यह पूरे जिले में होने वाली सालाना बारिश से ज्यादा है, जो औसतन 70 cm है।

स्टालिन ने पूरे जोरों पर चल रहे राहत और बचाव कार्यों का जिक्र करते हुए कहा, “हालांकि हमें मौसम विज्ञान विभाग से थोड़ी देर से चेतावनी मिली और अनुमान से ज्यादा बारिश हुई, लेकिन तमिलनाडु ने सावधानी बरती है।”

INDIA Alliance Meeting: जनवरी तक सीट बंटवारा, चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री पर फैसला, क्या रहा विपक्ष की बैठक का निचोड़

स्टालिन के मंत्रिमंडल में डेयरी विकास मंत्री मनो थंगराज ने कहा कि स्थिति की गंभीरता पर IMD की सही भविष्यवाणी से असर और नुकसान को कम किया जा सकता है।

INDIA ब्लॉक की बैठक के लिए दिल्ली आए स्टालिन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। साथ ही उन्हें मौजूदा बाढ़ की स्थिति के साथ-साथ चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के बारे में जानकारी दी, जिसने 4 दिसंबर को चेन्नई को जलमग्न कर दिया था।

उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी पत्र लिखकर राहत कार्यों के लिए भारतीय वायु सेना के और हेलीकॉप्टर तैनात करने का आग्रह किया था।

स्टालिन ने कहा कि भारतीय वायु सेना के चार हेलीकॉप्टर, नौसेना और कोस्ट गार्ड के दो-दो हेलीकॉप्टरों को फंसे हुए लोगों को बचाने और फंसे हुए लोगों के लिए खाने-पीने का सामान गिराने के लिए तैनात किया गया है।

Source link

Most Popular

To Top