उद्योग/व्यापार

Tamil Nadu GIM : 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने का लक्ष्य, पीयूष गोयल ने केंद्र-राज्य साझेदारी पर दिया जोर

Tamil Nadu GIM 2024 : तमिलनाडु में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए दो दिनों की ग्लोबल इनवेस्टर्स मीट 2024 का आयोजन किया गया है, जिसकी शुरुआत आज 7 जनवरी से हो गई है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मुझे खुशी है कि तमिलनाडु ने 2030 तक एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने का लक्ष्य रखा है। मंत्री ने प्रोजेक्ट्स और डेवलपमेंट में तेजी के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के बीच पार्टनरशिप मॉडल की वकालत की।

गोयल ने क्या कहा?

गोयल ने दो दिन के GIM के तीसरे एडिशन को संबोधित करते हुए कहा, “उनका हर साल 18 फीसदी की ग्रोथ का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है। यही वह चीज है जो लोगों, इंडस्ट्रिलाइजेशन और नए काम के अवसरों को आगे बढ़ाएगी। यह युवा पीढ़ी को बड़े लक्ष्यों के लिए प्रेरित करेगी।”

उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों के बीच पार्टनरशिप मॉडल को बढ़ावा देने की बात कही। उन्होंने कहा, “सहयोग की यह भावना और सहयोग के साथ-साथ राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगी, जिससे आर्थिक विकास में तेजी आएगी।”  गोयल ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में तमिलनाडु में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया है।

पार्टनरशिप मॉडल को बढ़ावा

केंद्र-राज्य कोलैबोरेशन मॉडल पर सरकार के रुख को दोहराते हुए मंत्री ने कहा, “हम भारत आने वाले सभी निवेशकों को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि केंद्र और राज्य सरकारें बिजनेस करने में आसानी और बेहतर इन्फ्रॉस्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगी।”

इसके अलावा, मंत्री ने संबोधन के दौरान इसरो के प्रोजेक्ट डायरेक्टर निगार शाजी का खास तौर पर जिक्र किया। उन्होंने देश के पहले स्पेस-बेस्ड सोलर ऑब्जर्वेटरी मिशन आदित्य-एल1 का सफल नेतृत्व किया है।

इस इनवेस्टर्स मीट में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, जेएसडब्ल्यू एनर्जी और टीवीएस ग्रुप सहित कई बड़ी कंपनियों ने राज्य को हजारों करोड़ रुपये देने का वादा किया है। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी राज्य में रिन्यूएबल एनर्जी और ग्रीन हाइड्रोजन में निवेश की घोषणा की है।

Source link

Most Popular

To Top