खेल

T20 World Cup 2024 Schedule announced by ICC India vs Pakistan match will be player in USA | T20 World Cup 2024 का शेड्यूल जारी, इस दिन खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला

T20 World Cup 2024 Schedule- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
T20 World Cup 2024 Schedule

T20 World Cup 2024 Schedule: टी20 वर्ल्ड कप इस साल वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है। खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट के वर्ल्ड कप के लिए तैयारियां काफी तेजी से की जा रही है। आईसीसी ने वर्ल्ड कप के लिए पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। इस टूर्नामेंट में पहली बार 20 टीमें हिस्सा लेने जा रही हैं। जहां सभी टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है हर ग्रुप में कुल पांच टीमें होंगी। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 01 जून को खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच 29 जून को खेला जाना है। कुल 9 वेन्यू पर वर्ल्ड कप के सभी मैच खेले जाएंगे। वहीं कुल 55 मुकाबलों का आयोजन किया जाना है। टूर्नामेंट का पहला मैच यूएसए और कनाडा के बीच 1 जून से खेला जाएगा। आईसीसी द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार टीम इंडिया और पाकिस्तान एक ही ग्रुप का हिस्सा हैं।

इस ग्रुप का हिस्सा है टीम इंडिया

टीम इंडिया ग्रुप ए का हिस्सा है। जहां पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और होस्ट यूएसए भी उसी ग्रुप में हैं। भारत को अपना पहला मुकाबला 05 जून को खेलना है। टीम इंडिया का पहला मैच आयरलैंड से खेला जाएगा। यह मैच न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। इस मुकाबले के बाद वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा मुकाबला 09 जून को न्यूयॉर्क में ही खेला जाएगा। जहां टीम इंडिया और पाकिस्तान की टीम आमने सामने होंगी। वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले का सभी को बेसब्री से इंतजार है। भारत अपना तीसरा ग्रुप स्टेज मैच 12 जून को न्यूयॉर्क में अमेरिका के खिलाफ और चौथा लीग मैच 15 जून को फ्लोरिडा में कनाडा के खिलाफ खेलेगा। भारत अपने ग्रुप चरण के मैच अमेरिका में खेलेगा और क्वालीफाई होने पर सुपर 8 मुकाबले वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे। भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में अपने सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से खेलेगी।

ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया का शेड्यूल

  • भारत बनाम आयरलैंड – 05 जून (न्यूयॉर्क)
  • भारत बनाम पाकिस्तान – 09 जून (न्यूयॉर्क)
  • भारत बनाम अमेरिका – 12 जून (न्यूयॉर्क)
  • भारत बनाम कनाडा – 15 जून (फ्लोरिडा)

Indian Cricket Team

Image Source : INDIA TV

टीम इंडिया का शेड्यूल

ग्रुप स्टेज के बाद क्या?

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप स्टेज के सभी मुकाबले 18 जून तक खेले जाएंगे। जहां हर ग्रुप से टॉप 2 टीम अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर सकेंगी। 20 टीमों में सिर्फ 8 टीमें अगले राउंड यानी कि सुपर 8 में हिस्सा लेंगी। सुपर 8 राउंड 19 जून से 24 जून तक खेले जाएंगे। सुपर 8 राउंड के बाद सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल 26 जुलाई और दूसरा सेमीफाइनल 29 जुलाई को खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीमों के बीच फाइनल मुकाबला 29 जुलाई को बारबाडोस में खेला जाएगा।




टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों का ग्रुप









ग्रुप ए ग्रुप बी ग्रुप सी ग्रुप डी
भारत इंग्लैंड न्यूजीलैंड साउथ अफ्रीका
पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज श्रीलंका
आयरलैंड नामीबिया अफगानिस्तान बांग्लादेश
कनाडा स्कॉटलैंड युगांडा नीदरलैंड
यूएसए ओमान पापुआ न्यू गिनी नेपाल

T20 World Cup 2024 Schedule

Image Source : ICC

वर्ल्ड कप शेड्यूल

T20 World Cup 2024 Schedule

Image Source : ICC

वर्ल्ड कप शेड्यूल

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top