उद्योग/व्यापार

Stocks News: बस 9 दिन में 70% चढ़ा इस सरकारी कंपनी का शेयर, आज से हुआ स्टॉक स्प्लिट

Bharat Dynamics Shares Price: भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी भारत डायनेमिक्स लिमिटेड के शेयरों में पिछले 9 कारोबारी सेशन के दौरान 70% से अधिक की तेजी आई है। आज 24 मई को भी कंपनी के शेयरों में करीब 14% की और तेजी हुई और इंट्राडे में यह 1,622 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। ‘मिनीरत्न’ का दर्जा पाई हुई इस डिफेंस कंपनी का शेयर इस साल अबतक करीब 90% बढ़ चुका है। कंपनी ने हाल ही में ऐलान किया वह था वह अपने 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले प्रत्येक शेयर को 5 रुपये के फेस वैल्यू वाले 2 इक्विटी शेयरों में विभाजित करेगी यानी स्टॉक स्प्लिट करेगी।

कंपनी के शेयर आज 24 मई से बतौर एक्स-स्प्लिट कारोबार कर रहे हैं। यह कंपनी की ओर से किया गया पहला ऐसा शेयर विभाजन या स्टॉक स्प्लिट है।

भारत डायनेमिक्स के शेयर मार्च 2018 में स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हुए थे। इसका IPO प्राइस 428 रुपये प्रति शेयर था। तब से अबतक पिछले 6 साल में कंपनी के शेयरों में अपने IPO प्राइस से करीब 8 गुना की तेजी आ चुकी है। हालिया तेजी का मतलब यह भी है कि भारत डायनेमिक्स का मार्केट कैपिटलाइजेशन अब 50,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है।

इससे पहले 1 अप्रैल भारत डायनेमिक्स ने एक प्रोविजनल बिजनेस अपडेट में बताया था कि वित्त वर्ष 2024 में उसके रेवेन्यू के 2,350 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 2,489 करोड़ रुपये था। कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 के दौरान यूरोप और पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक संकट के चलते उसकी सप्लाई चेन प्रभावित हुई, जिसके कारण उसके रेवेन्यू में कमी आई है।

इस साल 1 अप्रैल तक भारत डायनेमिक्स के पास ₹19,468 करोड़ का ऑर्डर बुक था।

भारत डायनेमिक्स के शेयर को फिलहाल 10 एनालिस्ट्स कवर कर रहे हैं। इसमें से 7 ने इस शेयर पर ‘Buy’ रेटिंग दी है, जबकि बाकी ने “होल्ड” की सिफारिश की है। शेयर में आई हालिया तेजी के बावजूद, अभी भी इस शेयर का औसत टारगेट प्राइस इसमें मौजूदा स्तर से 31 फीसदी और तेजी आने का अनुमान जताता है।

यह भी पढ़ें- अगर BJP बड़ी जीत के साथ सत्ता में लौटी तो शेयर बाजार में दिख सकती है रैली, 23,000 के पार जा सकता है निफ्टी

Source link

Most Popular

To Top