उद्योग/व्यापार

Stocks for Summer: पैसा कमाने का एक और मौका! चिलचिलाती गर्मी में भी इन शेयर से हो सकती है कमाई

Share Market: गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और अभी से चिलचिलाती गर्मी लोगों को देखनी पड़ रही है। इस बीच शेयर मार्केट में एक्टिव रहने वाले लोग भी ऐसे स्टॉक्स की तलाश में जुट गए हैं जो इस गर्मी के मौसम के कारण उन्हें अच्छी कमाई करवा सकते हैं। मौसम विभाग के जरिए जून के आखिर तक सामान्य से अधिक गर्म तापमान की चेतावनी के बाद इस सप्ताह कूलर निर्माताओं और पावर कंपनियों के शेयरों में तेजी आई। इसके साथ ही आने वाले महीने में लोकसभा चुनाव के लिए भी प्रचार रैलियों में लोगों के जरिए भाग लिया जाएगा। साथ ही लोग अप्रैल से शुरू होने वाले संसदीय चुनाव में मतदान करेंगे। इस तरह की बढ़ी हुई गतिविधि चरम मौसम के प्रभाव को बढ़ाएगी और गर्मी से निपटने के लिए प्रॉडक्ट्स की मांग भी बढ़ेगी।

कई सेक्टर्स पर नजर

इससे कई सेक्टर्स को प्रॉफिट हो सकता है, गर्मी की लहर का बाजार प्रभाव अधिक जटिल है। पानी की कमी और फसल के नुकसान का जोखिम खाद्य कीमतों को ऊंचा रख सकता है, जिससे संभावित रूप से भारतीय रिजर्व बैंक की रेट में कटौती का समय पीछे हो सकता है। ऊर्जा की मांग में बढ़ोतरी से कुछ क्षेत्रों में बिजली की कमी बढ़ सकती है। ऐसे में कई सेक्टर्स पर नजर बनाई रखी जा सकती है। एयर कंडीशनर, कूलर और पंखे बनाने वाली कंपनियों के शेयरों ने मौसम की चेतावनी पर तुरंत प्रतिक्रिया दी। एयर कूलिंग उत्पाद बनाने वाली आठ कंपनियों के ग्रुप ने इस हफ्ते 8% से अधिक की छलांग लगाई।

मांग बढ़ने की उम्मीद

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के रणनीतिकार गौरांग शाह ने कहा, “उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं के उपकरणों की मांग न केवल मेट्रो शहरों से बल्कि अर्ध-शहरी, ग्रामीण भारत से बढ़ने की उम्मीद है।” इसकी तुलना में, बेंचमार्क एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स पिछले पांच सत्रों में 1% से कम बढ़ा है। गेज अपने 12-महीने की आगे की कमाई के अनुमान के लगभग 20 गुना के गुणक पर कारोबार कर रहा है, जबकि एमएससीआई एशिया पैसिफिक इंडेक्स की रीडिंग 14 से थोड़ा अधिक है और अपने खुद के पांच साल के औसत 19.2 गुना से अधिक है।

इन स्टॉक्स पर रख सकते हैं नजर

वहीं जिन शेयरों पर नजर बनाई रखी जा सकती है उनमें वोल्टास लिमिटेड, ब्लू स्टार लिमिटेड, हैवेल्स इंडिया लिमिटेड, जॉनसन कंट्रोल्स-हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया लिमिटेड और पंखा निर्माता क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड शामिल हैं।

इस पर पॉजिटिव

डोलाट कैपिटल मार्केट के विश्लेषक निकहत कूर ने कहा, “हम एयर कंडीशनर पर पॉजिटिव बने हुए हैं।” उन्होंने मांग में बढ़ोतरी देखने के कारणों के रूप में कम पहुंच, आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाओं में वृद्धि और उपभोक्ता वित्त विकल्पों का हवाला दिया। उन्होंने पिछले महीने एक नोट में लिखा था कि डीलरों को मई के दौरान चरम महीनों के दौरान बिक्री में 15% से 20% की वृद्धि की उम्मीद है।

बिजली मंत्रालय ने कहा कि बिजली की मांग 250 गीगावाट तक बढ़ने का अनुमान है, जो एक साल पहले की तुलना में लगभग 3% की वृद्धि है। मंत्रालय ने प्लांट्स से स्थानीय आपूर्ति में किसी भी कमी की भरपाई के लिए कोयले का आयात जारी रखने को भी कहा है। थर्मल पावर प्लांट के संचालक अदानी पावर लिमिटेड और रिलायंस पावर लिमिटेड के शेयरों ने इस सप्ताह कम से कम 15% की बढ़त दर्ज की।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top