उद्योग/व्यापार

Stock Market Crash: शेयर बाजार हुआ क्रैश, अदाणी के शेयरों की हुई पिटाई, शुरुआती नतीजे देखकर 2,200 अंक लुढ़का सेंसेक्स

Stock Market Crash on Election Results day: शेयर बाजार में आज 4 जून को लोकसभा चुनावों के नतीजों के दिन भारी गिरावट आई। सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती कारोबार में 3 प्रतिशत तक गए। दरअसल शुरुआती रुझानों से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि एनडीए गठबंधन का बहुमत इस बार उतना जोरदार नहीं हो सकता जितना एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया था। यहां तक कि बीजेपी अकेले दम पर पूर्ण बहुमत से दूर रह सकती है। इन रुझानों के बाद शुरुआती कारोबार में सरकारी कंपनियों और अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों सबसे अधिक गिरावट आई। इससे पहले सोमवार को एग्जिट पोल्स के नतीजों के बाद इन्हीं शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई थी।

वेल्थमिल्स सिक्योरिटीज में इक्विटी स्ट्रैटेजी के निदेशक क्रान्ति बाथिनी ने कहा, “शेयर बाजार को एनडीए सरकार के प्रचंड बहुमत के साथ वापसी की उम्मीद थी। इसलिए उसने 3 जून को एग्जिट पोल्स के नतीजों के बाद ही जश्न मना लिया था। उसे उम्मीद है कि बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए 350-375 सीटें जीतेगी। अगर मतगणना के अंत तक एनडीए इन आंकड़ों के करीब पहुंचता है तो बाजार में एक बार फिर तेजी आ सकती है।”

सुबह 9.42 बजे, सेंसेक्स 2,242 अंक या 2.9 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74,226 पर कारोबार कर था। वहीं निफ्टी 697 अंक या 3 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,566 के स्तर पर आ गया था। NSE पर, करीब 420 शेयरों में तेजी आई, 2610 शेयरों में गिरावट आई और 90 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

निफ्टी फार्मा, निफ्टी हेल्थकेयर और निफ्टी FMCG को छोड़कर बाकी सभी 9 सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में रहे। इससे पहले 3 जून को फाइनेंशियल सर्विसेज, ऑयल एंड गैस शेयरों में सबसे अधिक तेजी देखी गई थी। लेकिन आज इन दोनों इंडेक्स में गिरावट आई। इस बीच FMCG और फार्मा शेयरों ने निफ्टी को सहारा दिया।

बाथिनी ने कहा कि बाजार अनिश्चितता को पसंद नहीं करता है। इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) और किनारे पर खड़े निवेशक भी चुनिंदा तरीके से सक्रिय हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाजार अब इस बात पर फोकस करेगा कि बीजेपी की योजनाएं किस तरह से अमल में आती हैं।

HDFC सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी ने कहा, “मतगणना और अंतिम चुनाव परिणाम कुछ हद तक अस्थिरता ला सकते हैं।” सुबह 9.45 बजे तक इंडिया वीआईएक्स 20 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 25.2 पर पहुंच गया। ब्रॉडर मार्केट में, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप दोनों में 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई।

मार्केट एनालिस्ट्स अंबरीश बालिगा ने कहा, “एग्जिट पोल ने संकेत दिया है कि एनडीए 350 से अधिक सीटें जीत सकता है। आज हमें इसी पर नजर रखने की जरूरत है। देखना होगा कि नतीजों में क्या आंकड़ा रहता है।”

यह भी पढ़ें- Share Market Live Update: शेयर बाजार में कोहराम, सेंसेक्स ने 2800 पॉइंट का लगाया गोता; PSU बैंक स्टॉक में हाहाकार

Source link

Most Popular

To Top