उद्योग/व्यापार

Stock Market: 200 से ज्यादा स्मॉलकैप शेयर 10-40% लुढ़के, क्या आने वाले दिनों में निफ्टी में आ सकती है गिरावट?

Share Market Update: लगातार चार सप्ताह तक हरे निशान में कारोबार करने के बाद बाजार बेंचमार्क इंडेक्स में 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ लाल रंग में समाप्त हुआ। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में गिरावट और मिश्रित डेटा के कारण 15 मार्च को सबसे बड़े साप्ताहिक घाटे में से एक दर्ज किया गया। इस सप्ताह में बीएसई सेंसेक्स 1,475.96 या 0.99 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,643.43 पर और निफ्टी 50 470.25 अंक या 2.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,023.30 पर बंद हुआ।

सेक्टरों में, निफ्टी रियल्टी इंडेक्स 9.4 फीसदी, निफ्टी मीडिया इंडेक्स 8.3 फीसदी, निफ्टी पीएसयू बैंक 8 फीसदी और निफ्टी मेटल इंडेक्स 6.8 फीसदी गिरे। हालांकि, निफ्टी आईटी इंडेक्स में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने 816.91 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची, जबकि उनके घरेलू समकक्षों (DII) ने 14,147.5 करोड़ रुपये लगाकर बाजार को सपोर्ट देना जारी रखा।

धारणा प्रभावित

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “मिड और स्मॉल कैप के प्रति सतर्कता ने बाजार की धारणा को प्रभावित करना जारी रखा, जिससे व्यापक बाजार में गिरावट आई। हालांकि, वैश्विक कमोडिटी कीमतों में नरमी और वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत की जीडीपी में बढ़ोतरी मजबूत घरेलू मांग को उजागर करने के लिए तैयार है, जो संभावित रूप से व्यापक बाजार में स्थिरता आने पर रिबाउंड का समर्थन करेगी। हम मिड-कैप और स्मॉल-कैप शेयरों में लगातार सौदेबाजी के अवसरों की आशा करते हैं, जिनका मूल्यांकन मजबूत बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित है।”

स्मॉलकैप में गिरावट

बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स ने दिसंबर 2022 के बाद से अपना सबसे बड़ा साप्ताहिक घाटा दर्ज किया क्योंकि 15 मार्च को समाप्त सप्ताह में इसमें 6 प्रतिशत की गिरावट आई। लूजर्स में इंडिया पेस्टिसाइड्स, पैसालो डिजिटल, जेनसोल इंजीनियरिंग, जेटीएल इंडस्ट्रीज, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन, मैगेलैनिक क्लाउड, लांसर, कंटेनर्स लाइन्स, सनमित इंफ्रा, पैरामाउंट कम्युनिकेशंस, डीबी रियल्टी, क्रेसांडा सॉल्यूशन, एचएलवी और जीआरएम ओवरसीज में 20 प्रतिशत से 40 प्रतिशत के बीच गिरावट आई है। वहीं 200 से अधिक स्मॉलकैप शेयरों में 10-40% की गिरावट देखने को मिली है।

दूसरी ओर गेनर्स में हरक्यूलिस होइस्ट्स, एस्टेक लाइफसाइंसेज, सिग्निटि टेक्नोलॉजीज, एचईजी, जेडएफ कमर्शियल व्हीकल कंट्रोल सिस्टम्स इंडिया, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, पूनावाला फिनकॉर्प और नोवार्टिस इंडिया शामिल हैं।

निफ्टी50 का रुख?

एलकेपी सिक्योरिटीज के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट रूपक डे ने बताया कि निफ्टी बढ़ती प्रवृत्ति रेखा के नीचे बंद हुआ, जिससे बाजार की धारणा फिर से कमजोरी की स्थिति में आ गई। गति संकेतक निकट अवधि में मंदी की गति का सुझाव देता है। तत्काल सपोर्ट 50DMA पर स्थित है, जो वर्तमान में 21,900 पर है, जिससे निफ्टी को समर्थन मिलने की उम्मीद है। 21,900 से नीचे निर्णायक गिरावट से इंडेक्स में तेज गिरावट आ सकती है। ऊपर की ओर, रेजिस्टेंस 22,200-22,250 की सीमा में देखा गया है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top