उद्योग/व्यापार

Sri Lanka Cricket: श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को ICC ने दी बड़ी राहत, दो महीने बाद बैन हटाया

Sri Lanka Cricket Suspension Lifted: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) बोर्ड ने रविवार को करीब दो महीने के निलंबन के बाद तत्काल प्रभाव से श्रीलंका क्रिकेट (SLC) पर लगा बैन हटा दिया। श्रीलंका क्रिकेट को ICC सदस्य के रूप में दायित्वों के गंभीर उल्लघंन के लिए पिछले साल नवंबर में निलंबित कर दिया गया था। इन दायित्वों में विशेष रूप से अपने मामले स्वायत्तता से संभालने और संचालन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं होने की जरूरत शामिल थी।

बोर्ड निलंबन के बाद से श्रीलंका क्रिकेट के हालात की निगरानी कर रहा है। अब इस बात से संतुष्ट है कि वह अब सदस्यता दायित्वों का उल्लंघन नहीं कर रहा है। खेल मंत्री हरिन फर्नांडो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक ट्वीट कर निलंबन हटाने की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि जल्द ही एक आधिकारिक बयान जारी किया जाएगा। ICC ने पिछले साल नवंबर में राजनीतिक हस्तक्षेप का हवाला देते हुए श्रीलंका क्रिकेट को निलंबित कर दिया था। इस वजह से श्रीलंका में होने वाला अंडर-19 वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका ले जाना पड़ा था।

निलंबन के खिलाफ श्रीलंका क्रिकेट ने नवंबर में ही ICC में अपील की थी। इसी महीने आईसीसी के CEO ने श्रीलंका के राष्ट्रपति और खेल मंत्री से मुलाकात की थी, जिसके बाद निलंबन हटाने की उम्मीद बढ़ गई थी।

ICC ने कहा, ”बोर्ड निलंबन के बाद से स्थिति पर नजर रख रहा है और अब संतुष्ट है कि श्रीलंका क्रिकेट अब सदस्यता दायित्वों का उल्लंघन नहीं कर रहा है। श्रीलंका में क्रिकेट के प्रशासन या प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं है।”

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: हार्टले ने पहले टेस्ट में टीम इंडिया को किया ‘हर्ट’, इंग्लैंड ने भारत पर 28 रन से दर्ज की यादगार जीत

पिछले दिनों श्रीलंकाई संसद ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें क्रिकेट बोर्ड को बर्खास्त करने की मांग की गई। संसद में इस प्रस्ताव का सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ने समर्थन किया।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में चल रहे विवाद के बीच श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने खेल मंत्री रोशन रणसिंघे को बर्खास्त कर दिया, जिसके बाद मामला सुलझ गया। सरकार ने कहा कि वह एक नए खेल अधिनियम पर काम कर रही है जो खेल प्रशासन में राजनीतिक हस्तक्षेप की अनुमति नहीं देगा।

Source link

Most Popular

To Top