खेल

sports top 10 news india vs england ashwin record david warner and devon conway injury | अश्विन का बड़ा रिकॉर्ड, दो खिलाड़ी हुए चोटिल, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में आए दिन रिकॉर्ड बन रहे हैं। इसी बीच भारत के स्टार स्पिनर आर अश्विन ने भी एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के दौरान दो खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं। वहीं कर्नाटक में एक घरेलू क्रिकेटर की मौत ने क्रिकेट जगत को बड़ा झटका दिया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में अश्विन ने एक अनोखा शतक लगाया है। दरअसल अश्विन ने इस मैच में जैसे ही जॉनी बेयरस्टो को आउट किया उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपना 100वां विकेट हासिल कर लिया। अश्विन ऐसा करने वाले भारत के पहले गेंदबाज हैं। इससे पहले किसी भी भारतीय गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट हासिल नहीं किया था। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर भागवत सुब्रमण्यम चंद्रशेखर हैं। भागवत सुब्रमण्यम चंद्रशेखर ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 95 विकेट हासिल किए थे। अश्विन ने इसी सीरीज में उन्हें पछाड़ा था और वह अब 100 विकेट तक भी पहुंच गए हैं।

डेब्यू मैच पर आकाशदीप का कहर

इंग्लैंड के खिलाफ रांची टेस्ट में आकाशदीप सिंह ने अपने डेब्यू मैच पर नई गेंद से भारत को गजब की शुरुआत दिलाई। टीम इंडिया के फैंस को लग रहा था कि बुमराह की कमी जरूर खलेगी, लेकिन आकाशदीप सिंह ने ऐसा होने नहीं दिया। उन्होंने अपने पहले ही स्पेल में सिर्फ 24 रन देकर 3 विकेट झटके। आकाशदीप सिंह ने इस दौरान दोनों सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली और बेन डकेट को आउट किया। इसके अलावा उन्होंने ओली पोप को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया।

ग्लेन मैक्सवेल ने बनाया दमदार रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जहां तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले को 72 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज में अब 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। वहीं इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने भी एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है, जिसमें वह अब टी20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि इस मैच में मैक्सवेल बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और चार गेंदों में सिर्फ 6 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए थे, जिसमें एक छक्का शामिल है।

भारत के खिलाफ रूट का कमाल

इंग्लैंड के स्टार जो रूट ने भारत के खिलाफ दमदार शतक जड़ा। रूट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतकीय पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। जिसमें उनके नाम 29 मैचों में 10 शतक दर्ज हैं। रूट ने इस मामले में स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने भारत के खिलाफ 19 मैचों में 9 शतकीय पारियां खेली थी। वहीं रूट टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 50 प्लस रनों की पारी खेलने के मामले में रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। रूट ने अब तक 20 बार ये कारनामा टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ किया है।

सरफराज खान के भाई ने जड़ा शतक

रणजी ट्रॉफी 2023-24 का सीजन अब नॉकआउट दौर में प्रवेश कर चुका है, जिसमें मुंबई की टीम अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला बड़ौदा के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर खेल रही है। पहले दिन के खेल में मुंबई की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 248 रन बना लिए थे। मुंबई ने अपनी पहली पारी में एक समय 99 के स्कोर तक 4 विकेट गंवा दिए थे, इसके बाद सरफराज खान के भाई, मुशीर खान ने एक छोर से पारी को संभालने के साथ ना सिर्फ शतक लगाया बल्कि टीम को एक मजबूत स्थिति में भी लेकर जाने का काम किया। दिन का खेल खत्म होने पर मुशीर खान 216 गेंदों में 128 रन बनाकर नाबाद थे।

रोमांच से भरा रहा WPL का पहला मैच

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के दूसरे सीजन का आगाज काफी रोमांचक अंदाज में देखने को मिला। गतविजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए इस मुकाबले में रोमांच की सारी हदें पार होती दिखाई दी। इस मैच की आखिरी गेंद पर मुंबई इंडियंस की टीम को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और सजीवनी संजना ने छक्का लगाने के साथ टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी। इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए थे, इसके बाद मुंबई इंडियंस ने भी 20 ओवर में इस टारगेट को हासिल कर लिया, जिसमें टीम के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 55 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

न्यूजीलैंड का स्टार हुआ चोटिल

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के बीच स्टार बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे चोटिल हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के दौरान डेवोन कॉन्वे को बाएं अंगूठे में चोट लगी। इस चोट के कारण डेवोन कॉन्वे सीरीज के आखिरी मैच से बाहर हो गए हैं। न्यूजीलैंड की टीम ने सीरीज के आखिरी मैच के लिए उनकी जगह टिम सीफर्ट को स्क्वॉड में शामिल किया है।  

वॉर्नर नहीं खेलेंगे अगला मैच

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज में 2-0 से आगे चल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीसरे मुकाबले से पहले बड़ा झटका लगा है। टीम का एक खिलाड़ी इंजरी के कारण सीरीज के आखिरी मुकाबले से बाहर हो गया है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि डेविड वॉर्नर हैं। टीम के सलामी बल्लेबाज वॉर्नर को कमर में दर्द के कारण इस सीरीज के अंतिम मैच से बाहर होना पड़ा है।

कर्नाटक के क्रिकेटर की मौत

कर्नाटक के पूर्व क्रिकेटर के होयसला ने दिल का दहला पड़ने के चलते 34 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया। मैदान पर जीत का जश्न मनाने के दौरान के होयसला की मौत हो गई। यह घटना बेंगलुरु के आरएसआई क्रिकेट ग्राउंड में चल रहे एजिस साउथ जोन टूर्नामेंट में कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच मैच के दौरान हुई। इस खबर से भारतीय क्रिकेट जगत में  मातम पसर गया है। 

भारत की स्पेशल टीम ने पाकिस्तान को चटाई धूल

भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में 5 मैचों की ब्लाइंड फ्रेंडशिप क्रिकेट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का दूसरा मैच 23 फरवरी को खेला गया। इस मैच में भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने शानदार जीत हासिल की। इसी के साथ दोनों टीमों के बीच ये सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है। बता दें इससे पहले 22 फरवरी को खेले गए सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान ने बाजी मारी थी। सुनील रमेश और डी वेंकटेश्वर राव के अर्धशतकों से भारतीय पुरुष टीम ने फ्रेंडशिप क्रिकेट सीरीज के दूसरे टी20 में पाकिस्तान को 46 रन से हरा दिया।

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top