उद्योग/व्यापार

SpiceJet का कम होगा नकदी संकट, जुटाए ₹744 करोड़

बजट एयरलाइन स्पाइसजेट (SpiceJet) ने अपने पूंजी निवेश की पहले राउंड में 744 करोड़ रुपये जुटाए हैं। यह पैसा शेयरों के प्रिफरेंशियल अलॉटमेंट और वारंट्स के जरिए जुटाया गया। एयरलाइंस ने कहा कि उसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 25 जनवरी को एक मीटिंग में 54 सब्सक्राइबर्स को प्रिफरेंशियल बेसिस पर 5.55 करोड़ इक्विटी शेयरों के अलॉटमेंट को मंजूरी दी। इसके अलावा एलारा इंडिया अपॉर्च्युनिटीज फंड लिमिटेड और सिल्वर स्टैलियन लिमिटेड को 9.33 करोड़ वारंट के अलॉटमेंट को मंजूरी दी गई।

स्पाइसजेट शेष सब्सक्राइबर्स से इक्विटी और वारंट के जरिए पैसा जुटाने के अगले राउंड के लिए तैयार है। स्पाइसजेट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने एयरलाइन की विकास संभावनाओं में निवेशकों की ओर से दिखाए गए विश्वास को हाइलाइट करते हुए फंड रेजिंग के पहले राउंड के पूरा होने पर संतोष व्यक्त किया। सिंह ने कहा कि फंड इनफ्यूजन स्पाइसजेट के लिए नए रास्ते खोलेगा, जिससे अधिक कैश एफिशिएंट संचालन, विस्तारित फ्लीट और नेटवर्क हासिल होगा।

फ्लीट का केवल एक हिस्सा ही ऑपरेशनल 

स्पाइसजेट नकदी संकट का सामना कर रही है। वर्तमान में इसके फ्लीट का केवल एक हिस्सा ही ऑपरेशनल है। इसकी हर दिन लगभग 40-45 प्रतिशत उड़ानों में देरी हो रही है। पिछले महीने स्पाइसजेट के बोर्ड ने 50 रुपये के इश्यू प्राइस पर 13 करोड़ कनवर्टिबल वारंट और 32.08 करोड़ नए इक्विटी शेयर जारी करके 2250 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

अब दिल्ली-हैदराबाद में भी चलेंगी Ola की ई-बाइक्स, यह किराया हुआ है तय

Q2 में कम हुआ था घाटा

वित्त वर्ष 2023-24 की सितंबर तिमाही में स्पाइसजेट का शुद्ध घाटा एक साल पहले के 837.8 करोड़ रुपये से कम होकर 431.54 करोड़ रुपये हो गया। स्पाइसजेट ने अप्रैल-जून अवधि के लिए 197.53 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। दिसंबर 2023 तक स्पाइसजेट का मार्केट कैप 4000 करोड़ रुपये था। सिंह के नेतृत्व में प्रमोटर्स के पास कंपनी में 56.5 प्रतिशत हिस्सेदारी थी और इसमें से 37.9 प्रतिशत हिस्सेदारी विभिन्न ऋणदाताओं के पास गिरवी रखी गई थी।

Source link

Most Popular

To Top