उद्योग/व्यापार

Skoda Auto India 2025 में लॉन्च करेगी नई कॉम्पैक्ट SUV, जानिए क्या है प्लान

Skoda Auto India : स्कोडा ऑटो इंडिया 2025 की पहली छमाही तक नई कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने आज 27 फरवरी को यह जानकारी दी। स्कोडा का लक्ष्य 2026 तक देश में सालाना 100,000 यूनिट की बिक्री का है। माना जा रहा है कि नई SUV इस लक्ष्य को हासिल करने में कंपनी के लिए अहम साबित होगी। इस SUV का मुकाबला टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा की गाड़ियों से होगा। कंपनी ने कहा कि Kushaq और Slavia के बाद यह कंपनी का तीसरा बड़ा प्रोडक्ट होगा।

Skoda का बयान

ऑटो कंपनी फॉक्सवैगन फैमिली के ब्रांडों के लिए 2030 तक इंडियन पैसेंजर व्हीकल (PV) मार्केट में 5 परसेंट शेयर हासिल करना चाहती है। स्कोडा इंडिया ने 2023 में 48000 यूनिट्स का प्रोडक्शन किया है। स्कोडा ऑटो ए.एस. के CEO क्लाउस ज़ेल्मर ने का कहना है कि भारत स्कोडा ऑटो की ग्लोबल ग्रोथ के लिए अहम है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत ग्लोबल लेवल पर स्कोडा ऑटो के लिए सबसे आशाजनक ग्रोथ मार्केट है और देश कंपनी के इंटरनेशनल एक्सपेंशन में अहम भूमिका निभाएगा।

एसयूवी को लेकर उन्होंने कहा, “2025 में आने वाली नई कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्राहकों के लिए एक अहम सेगमेंट जोड़ेगी। मुझे भरोसा है कि स्कोडा पोर्टफोलियो का विस्तार 2030 तक फॉक्सवैगन फैमिली के ब्रांडों के लिए लगभग 5 फीसदी मार्केट शेयर हासिल करने के हमारे भारत के ग्रोथ टारगेट में योगदान देगा।

SUV के नाम का नहीं हुआ है खुलासा

SUV का क्या नाम होगा, इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है। इस एसयूवी को उसी MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा जो, जिसमें Kushaq एसयूवी और Slavia सेडान को तैयार किया गया है। यह यूरोप के बाहर डेवलप और इंडियन मार्केट के लिए तैयार किया गया पहला प्लेटफॉर्म था।

इस मॉडल की कीमत का भी खुलास फिलहाल नहीं किया गया है। हालांकि, कंपनी ने कहा कि यह कार स्कोडा ऑटो इंडिया के लिए न्यू एंट्री लेवल प्रोडक्ट होगा। कंपनी ने बताया कि यह कार एक सब-4 मीटर SUV होगी। भारत में स्कोडा की बिक्री में अकेले Kushaq का 53 परसेंट कंट्रीब्यूशन है। इस वित्तीय वर्ष में अब तक इसकी करीब 21,000 गाड़ियां बिक चुकी हैं।

Source link

Most Popular

To Top