उद्योग/व्यापार

SIP में निवेश करने में न करें ये गलतियां, तभी खड़ा कर पाएंगे बड़ा फंड

SIP Investment: निवेश करना और मुनाफा कमाना सही फैसलों पर निर्भर करता है। SIP एक ऐसा ही निवेश का ऑप्शन है जिसमें निवेशकों को खासकर युवाओं, रिटेल निवेशकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। SIP में सही योजना और लंबे पीरियड तक निवेश के जरिये कम पैसे से भी बड़ा फंड खड़ा किया जा सकता है। यदि आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में नियमित रूप से निवेश करते हैं, तो यह लंबे समय में एक बड़ी रकम बना सकता है। एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे बेस्ट तरीका है। अब धीरे-धीरे लोग म्यूचुअल फंड और एसआईपी में निवेश करना पसंद कर रहे हैं। हालांकि, इसमें निवेश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

एसआईपी क्या है?

एसआईपी एक तरह का निवेश है जो आपको सेविंग करने में मदद करता है। साथ ही आपके पैसे को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। एसआईपी से आप एक बार में एक साथ पैसा निवेश करने की जगह या हर महीने अपनी सैलरी या सेविंग का कुछ पैसा नियमित रूप से निवेश करते हैं। इसमें आप छोटी-छोटी रकम निवेश कर सकते हैं। एक बार में 6,000 रुपये निवेश करने के बजाय आप एक साल में हर महीने सिर्फ 500 रुपये निवेश कर सकते हैं।

SIP में निवेश करना है आसान

यह योजना सुविधाजनक है और फ्लेक्सिबल मानी जाती है। इसमें निवेश करना इसलिए भी आसान है क्योंकि इसमें आप अपनी जरूरत और क्षमता के आधार पर निवेश का अमाउंट तय करते हैं। SIP में निवेश करना आसान है। आप हर महीने अपने बैंक खाते से निवेश करने वाले अमाउंट को चुन सकते हैं। हर महीने आपके अकाउंट से ऑटोमैटिकली पैसा कट जाता है।

SIP में निवेश के समय रखें इन बातों को याद

1. आप किस लिए बचत कर रहे हैं? रिटायरमेंट, बच्चे की शिक्षा, या घर का प्री-पेमेंट? अपना लक्ष्य जानने से आपको सही एसआईपी योजना और निवेश पीरियड चुनने में मदद मिलेगी।

2. निवेशक सबसे ज्यादा गलती इसी में करते हैं कि वह पूरा रिसर्च नहीं करते हैं। निवेश करने से पहले पिछले प्रदर्शन, फंड मैनेजर एक्सपर्ट की सलाह, खर्च और रेशो के बारे में जान लें। आप नियमित रूप से कितना निवेश कर सकते हैं, इसके बारे में सही जानकारी रखें। बहुत कम निवेश करने से आपको अपने टारगेट हासिल करने में मदद नहीं मिल सकती है जबकि बहुत अधिक निवेश करने से आप पर फाइनेंस का दबाव बढ़ जाएगा।

EPFO ऑफर कर रहा है 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर, जानिये इस नई स्कीम के फायदे

Source link

Most Popular

To Top