उद्योग/व्यापार

Sikkim Election Result 2024: भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया की करारी हार, सिक्किम चुनाव में 4,346 वोटों से हारे

Sikkim Assembly Election Result 2024: भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) के उपाध्यक्ष बाईचुंग भूटिया रविवार (2 जून) को नामची जिले के बारफंग विधानसभा क्षेत्र से SKM के रिक्षल दोरजी भूटिया से 4,346 वोटों से हार गए। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) के उम्मीदवार को 8,358 वोट मिले, जबकि बाईचुंग भूटिया को 4,012 वोट मिले। बारफंग निर्वाचन क्षेत्र में सिटीजन एक्शन पार्टी सिक्किम के उम्मीदवार दादुल लेप्चा को 656 वोट मिले, जबकि BJP उम्मीदवार ताशी दादुल भूटिया को केवल 298 वोट मिले।

सिक्किम विधानसभा चुनाव से पहले बाईचुंग भूटिया SDF में शामिल हो गए थे। उन्होंने पूर्ववर्ती हम्रो सिक्किम पार्टी का भी एसडीएफ में विलय कर दिया था। एसकेएम ने 32 सदस्यीय विधानसभा में 31 सीट पर जीत दर्ज करके रविवार को लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ सिक्किम में अपनी सत्ता बरकरार रखी।

साल 2019 तक लगातार 25 साल राज्य पर शासन करने वाला एसडीएफ महज एक सीट जीत पाया है। एसडीएफ अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग दोनों सीट पर हार गए हैं। उन्होंने दो सीट पर चुनाव लड़ा था।

सिक्किम में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और तमांग को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने X पर एक पोस्ट में कहा, “सिक्किम विधानसभा चुनाव-2024 में जीत के लिए एसकेएम और मुख्यमंत्री पीएस तमांग को बधाई। मैं आने वाले समय में सिक्किम की प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के साथ काम करने की आशा करता हूं।”

प्रधानमंत्री की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए तमांग ने उन्हें धन्यवाद दिया। तमांग ने X पर अपने पोस्ट में कहा, “हम सिक्किम के विकास और समृद्धि की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपने राज्य की बेहतरी और अपने साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं।” उन्होंने कहा, “आपका अटूट समर्थन हमारे लिए एक प्रेरक शक्ति रहा है और हम आपके निरंतर मार्गदर्शन और आशीर्वाद की आशा करते हैं।”

ये भी पढ़ें- Sikkim Assembly Election Result 2024: सिक्किम में SKM की फिर प्रचंड बहुमत से सत्ता में वापसी, 32 में से 31 सीटों पर फतह

विधानसभा भंग

सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने रविवार को 10वीं सिक्किम विधानसभा (एसएलए) को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया, ताकि परिणामों की घोषणा के बाद 11वीं सिक्किम विधानसभा के गठन का रास्ता साफ हो सके। राजभवन द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, “मुख्यमंत्री के अनुरोध और 28 मई को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में दो जून से दसवीं सिक्किम विधानसभा को भंग करने के निर्णय पर विचार करने के बाद, राज्यपाल ने आदेश दिया कि राज्य विधानसभा दो जून की मध्यरात्रि से भंग मानी जाएगी।” अधिकारियों ने बताया कि 11वीं सिक्किम विधानसभा के गठन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी।

Source link

Most Popular

To Top