उद्योग/व्यापार

Short Call: महंगे स्टॉक खरीदने के खतरे, HDFC AMC है पसंद, जानें हीरो मोटकॉर्प, मेट्रो ब्रांड्स, इफोसिस बुल्स और बेयर्स का नजरिया

पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में पॉलीकैब शेयर की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिली। इससे ये भी पता चलता है कि अच्छे वैल्यूएशन पर स्टॉक के ट्रेडिंग करते समय कोई घटना होने पर ऐसे स्टॉक में भी जोखिम बढ़ जाता है। गुरुवार की जोरदार गिरावट के साथ, इस स्टॉक ने पिछले छह महीनों में हासिल की गई बढ़त को गंवा दिया है। निवेशकों के बीच आम नजरिया यह है कि इस तरह के बाजार में अच्छी कंपनियों के स्टॉक हमेशा महंगे रहेंगे। इस नजरिये पर उनके कायम रहने की भी उम्मीद है। इस नजरिये का पहला भाग सही है, लेकिन दूसरा भाग सही नहीं है। इसकी वजह ये है कि जब नैरेटिव बदलते हैं, तो लंबे समय तक खराब प्रदर्शन या तेज करेक्शन के लिए तैयार रहना चाहिए।

कंपनी ने तीसरी तिमाही के मजबूत नतीजे पेश किये हैं। इसकी वजह से ये स्टॉक 52-हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया

तेजड़ियों का नजरिया : निवेश बढ़ाने वाली स्कीम्स का बेहतर परफॉर्मेंस और सक्रिय रूप से मैनेज्ड फंडों की अधिक हिस्सेदारी का मतलब फीस होने वाली अच्छी आय है। पूरे उद्योग में एसआईपी निवेश मजबूत ग्रोथ दिखा रहा है।

मंदड़ियों का नजरिया : स्टॉक को निकट भविष्य में तकनीकी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह ये है कि स्टॉक अभी भी 2019 के शिखर से नीचे है। उच्च स्तर पर निवेशक तब मुनाफावसूली कर सकते हैं जब स्टॉक पिछले शिखर पर पहुंच जाए। इसका कारण ये है कि स्टॉक पहले ही पिछले साल के निचले स्तर से डबल से ज्यादा बढ़ चुका है।

कंपनी Harley Davidson X 440 बाइक पर आधारित 400 सीसी प्लस Maverick motorcycle लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

तेजड़ियों का नजरिया : कंपनी के इस लॉन्च से 400 सीसी प्लस सेगमेंट में इसकी उपस्थिति बढ़ने की उम्मीद है। इसमें वर्तमान में आयशर मोटर्स के रॉयल एनफील्ड का वर्चस्व है। बेहतर स्केल के आधार पर तिमाही में मार्जिन में सुधार की उम्मीद है।

मंदड़ियों का नजरिया : दिसंबर में मोटरसाइकिल की बिक्री कम हुई। साल की पहली छमाही में हीरो ने मोटरसाइकिल सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी गंवा दी।

निफ्टी ने फिर से छुई नई ऊंचाई, दिग्गजों के सुझाये ये 4 स्टॉक्स खरीदने पर मिलेगा मोटा मुनाफा

कंपनी की तीसरी तिमाही कमजोर रही है। इसका रेवन्यू बाजार के अनुमान से कम रहा।

मंदड़ियों का नजरिया : तीसरी तिमाही में PAT सालाना आधार पर 7.3 प्रतिशत गिरकर 6,106 करोड़ रुपये रहा। इसके अलावा कंपनी ने अपने वित्त वर्ष 2024 के रेवन्यू गाइडेंस के टॉप एन्ड को घटाकर 1.5-2 प्रतिशत कर दिया। जबकि लोअर एन्ड को बढ़ा दिया है।

तेजड़ियों का नजरिया : इनसेमी (InSemi) के अधिग्रहण से ऐसे समय में इंजीनियरिंग क्षमताओं को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। जब सेमीकंडक्टर एआई और 5जी के ग्रोथ को दिशा दे रहे हैं।

मोतीलाल ओसवाल ने वर्ष 2024 के लिए अपने टॉप स्टॉक पिक्स में से मेट्रो ब्रांड्स को चुना है।

तेजड़ियों का नजरिया : प्रीमियमाजेशन के माध्यम से K-shaped रिकवरी देखी गई है। लगभग 90 प्रतिशत उत्पाद हायर एंड हैं। क्रेवेटेक्स अधिग्रहण, फुटलॉकर के साथ सौदे से लंबी अवधि में सेल्स में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

मंदड़ियों का नजरिया : एनालिस्ट्स को अत्यधिक पुरानी इन्वेंट्री के कारण Fila में नुकसान की आशंका है। कमजोर डिमांड के कारण कंपनी को निकट भविष्य में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Most Popular

To Top