उद्योग/व्यापार

SEBI ने 12 एंटिटी को सिक्योरिटी मार्केट से किया बैन, V Marc India के शेयरों में हेरफेर का आरोप

V Marc India Share : मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने आज 29 फरवरी को वी मार्क इंडिया लिमिटेड (V Marc India) के प्रमोटर सहित 12 एंटिटी को सिक्योरिटी मार्केट से बैन कर दिया। कंपनी के शेयरों की मात्रा और कीमत में हेरफेर करने से जुड़े फ्रॉड में शामिल होने के चलते यह कार्रवाई की गई है। इसके अलावा, रेगुलेटर ने हेरफेर के जरिए कुछ एंटिटी द्वारा गलत तरीके से कमाए गए 6.38 करोड़ रुपये के मुनाफे को भी जब्त कर लिया है। यह मामला मुख्य रूप से NSE के SME सेगमेंट में लिस्टेड वी मार्क इंडिया लिमिटेड के शेयरों में धोखाधड़ी और मैनिपुलेटिव ट्रेडिंग से जुड़ा हुआ है।

V Marc India के शेयरों में हेरफेर

अपने आदेश में सेबी ने पाया कि वी मार्क के प्रमोटर और एमडी विकास गर्ग और कंपनी के पूर्व होल टाइम डायरेक्टर संदीप कुमार श्रीवास्तव ने ‘बाजार को ऑपरेट करने’ के लिए प्रिजेश कुरानी की सर्विसेज लीं।

इसमें आगे कहा गया है कि कुरानी ने बदले में अपने और उससे जुड़ी एंटिटी के ट्रेडिंग अकाउंट्स का उपयोग करने के अलावा शेयर में हेरफेर करने के लिए गर्ग से जुड़े लोगों के अकाउंट्स को भी शामिल किया। इसके अलावा, गर्ग और कंपनी मैनेजमेंट ने धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए अपनी जुड़ी एंटिटी के माध्यम से कुरानी को फंड भेजा। 8 अप्रैल 2021 को शेयर लिस्ट होते ही यह धोखाधड़ी शुरू हो गई थी।

इनपर हुई सेबी की कार्रवाई

सेबी ने 12 एंटिटी को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सिक्योरिटी मार्केट में खरीदने, बेचने या लेनदेन करने से अगले आदेश तक रोक दिया है। गर्ग, श्रीवास्तव और कुरानी के अलावा जिन लोगों पर सेबी ने प्रतिबंध लगाया है उनमें सुधीर गुप्ता, धारिणी कुरानी, रेखा कुरानी, सुरभि अग्रवाल, विनोद विलास साबले, सीमा गर्ग, मधु श्रीवास्तव, जय किशोर सिंघल और सीमा अग्रवाल शामिल हैं।

Source link

Most Popular

To Top