उद्योग/व्यापार

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को किया अलर्ट, कहीं मोबाइल पर तो नहीं आया ऐसा SMS?

SBI Alert: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने करोडों ग्राहकों को अलर्ट किया है। SBI बैंक ने कहा कि ग्राहकों को कई फर्जी मैसेज मिलने के बारे में अलर्ट किया है। ग्राहकों को फर्जी रिवॉर्ड पॉइंट रिडेम्पशन नोटिफिकेशन के बारे में आगाह किया जा रहा है। एसबीआई अपने ग्राहकों को अलग बैंकिंग चैनलों के माध्यम से किए जाने वाले नियमित ट्रांजेक्शन के लिए कॉर्पोरेट लॉयल्टी प्रोग्राम के लिए में पॉइंट देता है। हर एक प्वाइंट की वैल्यू 25 पैसे के बराबर होती है। कई यूजर्स अपने प्वाइंट्स को महीनों तक इस्तेमाल नहीं कर पाते। इस बचे बैलेंस का इस्तेमाल हैकर्स अपने फायदे के लिए उठा सकते हैं। बैंक की ओर से ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे SMS या व्हाट्सएप के जरिये भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और न ही कोई एप्लिकेशन या फाइल डाउनलोड करें।

स्पैम और धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं के जवाब में एसबीआई ने अपने ग्राहकों से सावधानी बरतने को कहा है। साइबर अपराधियों ने ग्राहकों को धोखा देने के लिए एक नया तरीका अपनाना शुरू कर दिया है। नकली एपीके लिंक के माध्यम से ग्राहकों को रिवार्ड प्वाइंट इस्तेमाल करने का लालच देते हैं। बैंक ने कहा है कि वह कभी भी SMS या व्हाट्सएप पर लिंक नहीं भेजता है। ग्राहकों को इससे सावधानी बरतने के लिए अलर्ट किया है।

जो लोग नहीं जानते उनको बता दें कि APK का मतलब एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज। एपीके एक एप्लिकेशन फाइल है जिसका इस्तेमाल एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस पर भेजता है और इंस्टॉल करता है। एसबीआई की पोस्ट के मुताबिक एसबीआई कभी भी SMS या व्हाट्सएप पर लिंक या अनचाहे एपीके नहीं भेजता है। एसबीआई अपने ग्राहकों से भी रिक्वेस्ट करता है कि वे ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या जिन फाइलों के बारे में जानकारी नहीं है, उसे डाउनलोड न करें।

एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट को कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

एसबीआई FAQ पेज के अनुसार यूजर्स एसबीआई रिवार्ड प्रोग्राम में नॉमिनेट होते हैं। आप अपने एसबीआई पॉइंट्स को https://www.rewardz.sbi/ पर भुना सकते हैं। पोर्टल का उपयोग करने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे करते हैं:

स्टेप 1: https://www.rewardz.sbi/ पर जाएं और नये यूजर्स का विकल्प चुनें।

स्टेप 2: फिर एसबीआई रिवॉर्ड कस्टमर आईडी डालें।

स्टेप 3: आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर जारी वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) डालें।

स्टेप 4: अपनी पर्सनल जानकारी वैरिफाई करें और रिवार्ड प्वाइंट इस्तेमाल करें। रिवार्ड प्वाइंट का इस्तेमाल मॉल, मूवी टिकट, मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज, एयरलाइन टिकट, होटल रिजर्वेशन के लिए कर सकते हैं।

Bank Holidays in June 2024: जून में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें RBI की छुट्टियों की लिस्ट

Source link

Most Popular

To Top