उद्योग/व्यापार

Sattu for Diabetes: गर्मी में सत्तू से सेहत रहेगी चकाचक, ब्लड रहेगा डाउन, ऐसे करें सेवन

Sattu for Diabetes: देश में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। गलत खानपान और खराब लाइफ स्टाइल की वजह से बहुत से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए आप घरेलू उपाय कर सकते हैं। इन दिनों गर्मी का सीजन भी चल रहा है। ऐसे में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में सत्तू का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। इसके नियमित सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह वजन घटाने में भी मददगार होता है।

दरअसल, भुने चने से बना ये देसी पाउडर यानी सत्तू सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों में इसका सेवन करते हैं। डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में सत्तू जरूर शामिल करना चाहिए। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है।

सत्तू से ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

सत्तू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है। इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और सोडियम की मात्रा भी काफी कम होती है। ऐसे में इस पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज को काबू में कर सकते हैं। सत्तू की तासीर ठंडी होती है। इसे खाने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। इसके सेवन से सेहत को कई अन्य लाभ भी मिल सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको सत्तू से किसी तरह की एलर्जी है, तो इसका सेवन न करें।

जानिए कैसे करें सेवन

डायबिटीज के रोगी दिन में एक गिलास सत्तू का पानी पिएं। इससे कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा। इस बात का ध्यान रखें कि एक दिन में एक गिलास से ऊपर सत्तू का पानी ना पिएं। ऐसा करने से एसिडिटी और पेट में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

गर्मियों के मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं काफी आम होती है। ऐसे में अगर आप पाचन से जुड़ी किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो सत्तू को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर गट की समस्‍या और कब्ज आदि से निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

डिस्क्लेमर – यहां बताए गए उपाय सिर्फ सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं। इसके लिए आप किसी हेल्थकेयर प्रोफेशनल से सलाह लेने के बाद ही अपनाएं।

Olive oil for Diabetes: जैतून के तेल से Blood Sugar हमेशा रहेगा कंट्रोल, जानिए कैसे करें सेवन

Source link

Most Popular

To Top