उद्योग/व्यापार

SAIL Q4 Results: कंपनी के नेट प्रॉफिट में 3% की गिरावट, डिविडेंड का भी ऐलान

मार्च 2024 तिमाही में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट तकरीबन 3 पर्सेंट की गिरावट के साथ 1,125.7 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान कंपनी ने कॉन्ट्रैक्ट संबंधी विवादों के निपटारे पर काफी खर्च किया, जिसका असर कंपनी के नतीजों पर देखने को मिला। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में स्टैंडअलोन आधार पर कंपनी का नेट प्रॉफिट 1,011.2 करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 1,049.02 करोड़ रुपये था।

संबंधित तिमाही में सलेम स्टील प्लांट से कंपनी का कंसॉलिडेटेड रेवेन्यू 10 पर्सेंट गिरकर 622.28 करोड़ रुपये हो गया। नतीजों पर टिप्पणी करते हुए कंपनी के चेयरमैन अमरेन्दु प्रकाश ने बताया, ‘भारत के स्टील बाजार में मांग लगातार मजबूत बनी हुई है। वॉल्यूम बढ़ाने के लिए सेल ने कई तरह के कदम उठा रही है। इसके साथ ही, कंपनी अपने प्रोडक्ट बास्केट में वैल्यू ऐडेड प्रोडक्ट शामिल कर रही है और दक्षता का स्तर भी बेहतर बना रही है, जो कंपनी की फिजिकल परफॉर्मेंस में भी दिखता है।’

वित्त वर्ष 2023-24 में सेल ने क्रूड स्टील प्रोडक्शन में 5 पर्सेंट की बढ़ोतरी हासिल की। इस दौरान कंपनी का कुल क्रूड स्टील प्रोडक्शन 1.92 करोड़ टन रहा। साथ ही, इसका हॉट मेटल उत्पादन 6 पर्सेंट बढ़कर 2.05 करोड़ टन हो गया।

शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक सेल इंडिया के बोर्ड ने 10 रुपए प्रति इक्विटी शेयर पर एक रुपए प्रति शेयर फाइनल डिविडेंड का ऐलान किया है। सालाना जनरल मीटिंग में शेयरहोल्डर्स से मंजूरी मिलने के बाद 30 दिन के अंदर फाइनल डिविडेंड का भुगतान कर दिया जाएगा।

Source link

Most Popular

To Top