उद्योग/व्यापार

Rupee Vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर, 83.10 पर खुला

Rupee Vs Dollar:एशियाई करेंसी में गिरावट के कारण डॉलर के मुकाबले रुपया आज कमजोरी के साथ खुला। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 4 पैसे कमजोर होकर 83.10 के स्तर पर खुला। वहीं सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.04 के स्तर पर बंद हुआ था।

RED SEA में टैंकर हमले से क्रूड में उबाल बढ़ा है। इसका भाव 78 डॉलर के पार निकला है। कच्चे तेल के दाम में 1% की तेजी देखने को मिली। इसके बाद WTI क्रूड का भाव 74 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड का भाव 79 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था। दरअसल, हाउती विद्रोहियों के हमले के बाद क्रूड में यह तेजी देखने को मिली।हाउती विद्रोहियों ने लाल सागर में हमला किया है। इसके बाद स्वेज कनाल से शिपमेंट नहीं भेज रही हैं कंपनियां है।BP, Equinor ASA जैसी कंपनियों का शिपमेंट रुका है।

इस बीच कच्चे तेल के घरेलू प्रोडक्शन पर विंडफॉल टैक्स में 74% की भारी कटौती की है। नई दरें 5000 रुपये घटाकर 1300 रुपये प्रति टन की गई है। डीजल और ATF पर एक्साइज ड्यूटी में भी कमी आई है।

एशियाई करेंसी में दबाव

एशियाई करेंसी में गिरावट देखने को मिल रही है। डॉलर के मुकाबले साउथ कोरिया करेंसी में 0.55 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। वहीं चाइना करेंसी में 0.15 फीसदी, ताइवान डॉलर और फिलीपीन पेसो में 0.09 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। वहीं दूसरी तरफ मलेशिया रिग्गिंत में 0.22 फीसदी और इंडोनेशिया रुपिया में 0.12 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।

Source link

Most Popular

To Top