उद्योग/व्यापार

RJD Candidates List: मीसा को पाटलिपुत्र, रोहिणी को सारण से मिला टिकट, लोकसभा चुनाव के लिए RJD के 22 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

RJD Candidates List: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने मंगलवार को आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए 22 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, जिसमें पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद (Lalu Prasad Yadav) की बेटियों रोहिणी आचार्य (Rohini Acharya) और मीसा भारती (Misa Bharti) का भी नाम है। रोहिणी को सारण और और मीसा को पाटलिपुत्र लोकसभा सीटों से टिकट दिया गया है। RJD की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं होने के बावजूद आचार्य ने पिछले हफ्ते एक रोड शो के साथ अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की। उनका मुकाबला मौजूदा बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी से होगा।

पाटलिपुत्र सीट से मीसा भारती का मुकाबला अपने पिता के पुराने साथी राम कृपाल यादव से होगा, जो 2014 में RJD छोड़कर BJP में शामिल हो गए थे।

गैंगस्टर मुन्ना शुक्ला को भी टिकट

RJD ने गैंगस्टर से नेता बने विजय कुमार शुक्ला उर्फ ​​मुन्ना शुक्ला को वैशाली से मैदान में उतारा है। मुन्ना शुक्ला हाल ही में वैशाली से पार्टी का चुनाव चिन्ह मांगने के लिए RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव से मिले और उसके बाद जातिवादी टिप्पणी को लेकर मुसीबत में पड़ गए थे।

खुद को कटघरे में पाते हुए मुन्ना शुक्ला ने माफी मांगते हुए कहा, “मैं रविदास समुदाय के प्रति गहरा सम्मान रखता हूं, जो समाज में अग्रणी समुदाय है। अगर उन्हें मेरी बातों से ठेस पहुंची है, तो मैं उन्हें वापस लेता हूं। मेरा इरादा कभी किसी का अपमान करने का नहीं था।”

मुन्ना शुक्ला ने 2004 में एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में और 2009 में JDU उम्मीदवार के रूप में वैशाली संसदीय क्षेत्र से दो बार चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गए थे।

शुक्ला 1994 में IAS अधिकारी जी कृष्णैया की हत्या के आरोपियों में से एक थे, लेकिन सबूतों के अभाव में उन्हें बरी कर दिया गया था। एक समय में, शुक्ला का प्रभाव उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर-वैशाली बेल्ट में था। उन्हें तत्कालीन मंत्री बृजबिहारी की हत्या के मामले में दोषी भी ठहराया गया था।

पूर्णिया से पप्पू यादव के खिलाफ बीमा भारती

बिहार में पिछली महागठबंधन सरकार में पूर्व मंत्री आलोक मेहता, सुधाकर सिंह और ललित यादव इस बार उजियारपुर, बक्सर और दरभंगा लोकसभा सीटों से संसदीय चुनाव लड़ेंगे।

बीमा भारती, जो हाल ही में JDU से RJD में शामिल हुई हैं, उन्हें पूर्णिया से मैदान में उतारा गया है, जहां से पप्पू यादव चुनाव लड़ने पर अड़े हुए हैं। अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय करने वाले पप्पू यादव ने पूर्णिया से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया।

RJD ने यादवों को सबसे ज्यादा आठ टिकट दिए हैं, इसके बाद कुशवाह समुदाय (जो OBC के तहत आता है) को तीन टिकट, अति पिछड़ा वर्ग (EBC) से दो, अनुसूचित जाति से तीन, धानुक (OBC) से एक, दो मुस्लिम समुदाय से और एक वैश्य समुदाय से है।

PHOTOS: सिंगापुर टू सारण… लालू की बेटी रोहणी पेशे से डॉक्टर, अब राजनीति में रखा कदम, पिता को किडनी देकर बनाई मिसाल

Source link

Most Popular

To Top