उद्योग/व्यापार

Reheating Tea: क्या आप भी ठंडी चाय को दोबारा करते हैं गर्म? हो जाएं सावधान

Reheating Tea: बहुत से लोगों के सुबह की शुरुआत चाय के साथ होती है। कड़ाके की इस ठंड में लोग ज्यादा चाय पीते हैं। भारत में चाय को लेकर लोगों के जज्बात जुड़े हुए हैं। कुछ लोग तो पूरे दिन में 3-4 बार या उससे अधिक बार चाय पी लेते हैं। जबकि कई ऐसे रिसर्च में कहा गया है कि ज्यादा चाय पीने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसके साथ ही शारीरिक रूप से कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ लोग ऐसे हैं जो अक्सर ज्यादा चाय बना लेते हैं। जब उन्हें तलब होती है तो वह बार-बार गर्म करके पीते रहते हैं।

बारिश हो, सर्दी हो, थकान-सिरदर्द या फिर आलस, इन सब का विकल्प चाय है। सर्दियों के मौसम में अमूमन हर परिवार में दो से तीन बार चाय जरूर बनती है। इस दौरान एक बात जो हर घर में देखी जाती है वह यह है कि लोग ठंडी चाय को गर्म करके दोबारा पीते हैं। आइए जानते हैं ठंडी चाय को दोबारा गर्म करके पीने से हमारे शरीर को क्या नुकसान होता है?

4 घंटे पहले बनी चाय को कभी न करें गर्म

अगर आप 15-20 मिनट पहले बनी चाय को दोबारा गर्म करके पीते हैं तो यह हानिकारक साबित नहीं होगी। इसे दोबारा गर्म करके पिया जा सकता है। एक्पर्ट्स का मानना है कि आमतौर पर फ्रेश चाय बनाकर ही पीनी चाहिए। अगर आपकी तुरंत की बनाई चाय ठंडी हो गई है तो उसे गर्म करके पी सकते हैं। लेकिन इसकी आदत न डालें। वहीं अगर चाय को बनाए 4 घंटे हो गए हैं तो दोबारा भूल से भी इस्तेमाल न करें। यह शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसमें बैक्टीरिया फैलने लगता है। एक दो घंटे में ही बैक्टीरिया फैलने लगता है। दूध वाली चाय में तो तेजी से बैक्टीरिया फैलते हैं।

High Salt: ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए है घातक, किडनी और BP की बढ़ सकती है समस्या

इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

अगर आप रखी हुई चाय को गर्म करके पीते हैं तो इससे आपको पेट खराब, दस्त, ऐंठन, सूजन, मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। चाय को दोबारा गर्म करने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। लिहाजा चाय हमेशा ताजा बनी हुई फ्रेश ही पीनी चाहिए।

डिस्क्लेमर – यहां बताए गए सुझाव संतुलित आहार का हिस्सा हैं जो लोगों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए किसी हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेने के बाद ही आजमाएं।

Source link

Most Popular

To Top