उद्योग/व्यापार

RDC Concrete जनवरी 2025 में लाएगी IPO, 4000 करोड़ रुपये जुटा सकती है कंपनी

RDC Concrete IPO : आरडीसी कंक्रीट जनवरी 2025 में आईपीओ लाने की योजना बना रही है। कंपनी का इरादा इश्यू के जरिए 3,500 से 4,000 करोड़ रुपये जुटाने की है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO अनिल बंछोर ने 12 जनवरी को मनीकंट्रोल को एक एक्सक्लुसिव इंटरव्यू में यह जानकारी दी। कंपनी रेडी मिक्स कंक्रीट (RMC) बनाती और बेचती है। इसने हाल ही में देश में अपना 100वां ऑपरेशनल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोला है। कंपनी प्राइवेट और गवर्नमेंट के समर्थन वाले इन्फ्रॉस्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स से मजबूत मांग के माहौल के बीच मार्च 2025 तक बड़ी बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए और अधिक विस्तार की योजना बना रही है।

बंछोर ने कहा, “हमने अगले वित्त वर्ष में 400 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है और इस साल यह लगभग 300 करोड़ रुपये हो रहा है।” उन्होंने कहा कि आईपीओ के माध्यम से जुटाए गए फंड का उपयोग कैपिटल एक्सपेंडिचर में किया जाएगा।

पिछले महीने टाइगर ग्लोबल के समर्थन वाली बिजनेस-टू-बिजनेस कंस्ट्रक्शन मटेरियल मेकर इंफ्रा मार्केट और आरडीसी कंक्रीट के पेरेंट ने आशीष कचोलिया के नेतृत्व में निवेशकों को लगभग 10 फीसदी हिस्सेदारी 2 करोड़ डॉलर में बेच दी।

Infra.Market ने 2021 के मध्य में $9 करोड़ में RDC कंक्रीट का अधिग्रहण किया था, जब उसके पास 49 RMC प्लांट थे। आरडीसी में अब 100 आरएमसी प्लांट्स का एक नेटवर्क है, और यह मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंत तक 2500 करोड़ रुपये रेवेन्यू की उपलब्धि हासिल करने के लिए तैयार है।

बंछोर ने आगे कहा, “हमारा लक्ष्य मार्च 2024 तक लगभग 120 प्लांट लगाने का है, अगले वित्तीय वर्ष तक हम लगभग 100 और प्लांट जोड़ेंगे ताकि मार्च 2025 तक हम लगभग 220 प्लांट तैयार कर सकें। कंपनी का टारगेट प्रत्येक राज्य और प्रत्येक केंद्र शासित प्रदेश में एक क्लाइंट बनाना है।”

एनालिस्ट्स की राय

एनालिस्ट के अनुसार बिजी कंस्ट्रक्शन स्ट्रक्चर सीज़न की शुरुआत और हेल्दी प्री इलेक्शन सरकारी खर्च से Q4FY24 में इंडस्ट्री वॉल्यूम बढ़ने की उम्मीद है, जबकि बढ़ती मांग से सीमेंट की कीमतों को सपोर्ट मिलने की संभावना है, जिससे इंडस्ट्री को और फायदा होगा। मांग के माहौल पर टिप्पणी करते हुए बंछोर ने कहा, “हम मेट्रो प्रोजेक्ट्स से बहुत अधिक मांग देख रहे हैं। हम रोड प्रोजेक्ट्स के साथ-साथ कम लागत वाली रेसिडेंशियल प्रोजेक्ट्स पर भी बहुत बुलिश हैं।” उन्होंने कहा, “हमारे पास सभी ग्राहक वर्गों का मिक्स है, सरकारी प्रोजेक्ट्स में कोई रुकावट नहीं दिखती, अगले 10 वर्षों में मुझे मांग में कोई कमी नहीं दिखती।”

Source link

Most Popular

To Top