खेल

ravichandran ashwin has most test wickets against england ind vs eng 2nd test। रविचंद्रन अश्विन की टेस्ट क्रिकेट में बादशाहत हुई कायम, इंग्लैंड के खिलाफ बने नंबर-1 गेंदबाज

Ravichandran Ashwin- India TV Hindi

Image Source : AP
Ravichandran Ashwin

Ravichandran Ashwin Test Career: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच 106 रनों से जीत लिया। भारत ने इंग्लैंड को जीतने के लिए 399 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 292 रनों पर ऑलआउट हो गई। मैच में स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच में कुल 9 विकेट हासिल किए और उनकी वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में दमदार गेंदबाजी की और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। 

दूसरे टेस्ट में लिए तीन विकेट

रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में कोई भी विकेट हासिल नहीं कर पाए थे। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने वापसी करते हुए तीन विकेट चटकाए। इसी के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 97 विकेट चटकाए हैं। अश्विन ने भागवत चंद्रशेखर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। चंद्रशेखर ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 95 विकेट अपने नाम किए हैं। अब अश्विन भागवत चंद्रशेखर को पीछे छोड़ते हुए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ किया ऐसा प्रदर्शन

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 21 टेस्ट मैचों में 97 विकेट अपने नाम किए हैं। जिसमें 55 रन देकर 6 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 6 बार 5 विकेट हॉल भी हासिल किए हैं। इसके अलावा भारत की तरफ से अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में 133 विकेट हासिल किए हैं। अनिल कुंबले दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 117 विकेट चटकाए हैं। 

इस बड़े रिकॉर्ड से चूके अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है और अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। उनकी गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है। उनके तरकश में हर वो तीर मौजूद है, जिससे वह विरोधी टीम को ध्वस्त कर सकें। अश्विन ने अभी तक भारत के लिए टेस्ट मैचों में 499 विकेट अपने नाम किए हैं। अगर इंग्लैंड के खिलाफ वह एक और विकेट हासिल कर लेते तो वह टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे कर लेते, लेकिन वह इस बड़े रिकॉर्ड से चूक गए। आने वाले तीन टेस्ट मैचों में वह इस कीर्तिमान को छू सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

घातक गेंदबाजी से बुमराह ने तोड़ा खुद का ही रिकॉर्ड, 9 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में मचाया तहलका

कप्तान रोहित ने इस खिलाड़ी के सिर बांधा जीत का सेहरा, चैंपियन प्लेयर का दिया खिताब

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top