उद्योग/व्यापार

Ram Mandir Stocks: राम मंदिर से जुड़े ये 5 शेयर, मचा सकते हैं धमाल, स्टॉक मार्केट की रहेगी नजर

Ram Mandir Stocks: अयोध्या में रामलला की मूर्ति का प्राण-प्रतिष्ठापन पूरा हो चुका है। एक लंबे इंतजार के बाद मंदिर के गर्भगृह में रामलला विराजमान हो गए हैं। इस मौके पर भारतीय शेयर बाजार आज 22 जनवरी को बंद थे। लेकिन अब 23 जनवरी को शेयर बाजार खुलने के साथ ही उन कंपनियों पर लोगों की नजर होगी, जो राम मंदिर या अयोध्या शहर में जारी तमाम परियोजनाओं से किसी न किसी तरह जुड़े हुए हैं। इनमें से कई शेयरों में तो पहले से ही काफी उछाल देखी जा रही है। इस वीडियो में आज हम 5 ऐसे ही स्टॉक्स के बारे में बात करने वाले हैं, जो राम मंदिर से जुड़े हुए हैं और जो अगले कुछ दिनों तक फोकस में रह सकते है-

1. अलॉयड डिजिटिल सर्विसेज (Allied Digital Services)

पिछले एक महीने में इसका शेयरों में 35% की तेजी आई है। यह एक ग्लोबल आईटी सर्विस मैनेजमेंट कंपनी है, जिसे अयोध्या स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से हाल ही में कॉन्ट्रैक्ट मिला है। कंपनी को यह कॉन्ट्रैक्ट शहर में सीसीटीवी सर्विलांस के इंटीग्रेशन के लिए मिला है। इस खबर के बाद कंपनी के शेयरों में अपर सर्किट लगते देखा गया था। फिलहाल इसका मार्केट कैप करीब 1000 करोड़ रुपये है।

2. कामत होटल्स (Kamat Hotels)

कामत होटल्स के शेयरों में पिछले एक साल में 33 फीसदी की तेजी आई है। इस कंपनी ने अयोध्या में 50 कमरे वाले एक नया होटल खोलने का ऐलान किया है। इसके अलावा इसकी अयोध्या में 2 और होटलों को खोलने की योजना है। इन योजनाओं के चलते करीब 884 करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाली इस कंपनी के फोकस में है।

3. एसआईएस लिमिटेड (SIS Ltd)

यह सिक्योरिटी मुहैया कराने वाली कंपनी है। हाल ही में इसने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान मंदिर परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी उसे को सौंपी गई। इसके अलावा मंदिर परिसर में विभिन्न सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के लिए मंदिर ट्रस्ट और कंपनी के बीच में कॉन्ट्रैक्ट हुआ है। इस खबर के चलते शुक्रवार 19 जनवरी को इस कंपनी के शेयर करीब 11 फीसदी तक उछल गए थे।

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार शुरू करेगी ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’, अयोध्या से लौटने के बाद पीएम मोदी ने किया ऐलान

4. पक्का लिमिटेड (Pakka Ltd)

इस लिस्ट में चौथा शेयर है पक्का लिमिटेड। यह अयोध्या की ही एक स्मॉलकैप कंपनी है। इसका मार्केट कैप करीब 1,500 करोड़ रुपये है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए कंपोस्टेबल प्लेट, कटोरे और चम्मच की सप्लाई इसी कंपनी ने की थी। जनवरी में अबतक पक्का लिमिटेड के शेयरों में करीब 70 फीसदी तक की तेजी आ चुकी है। यह शेयर आगे भी कुछ दिनों तक फोकस में रह सकता है।

5. ट्रैवल स्टॉक्स (Travel Stocks)

इस रैंक पर एक नहीं बल्कि कई स्टॉक्स हैं। इसमें इंडिगो, आईआरसीटीसी, ईजमायट्रिप, थॉमस कुक इंडिया जैसे ट्रैवल स्टॉक्स है। जानी-मानी ब्रोकरेज फर्म जेफरीज का कहना है कि राम मंदिर के चलते अयोध्या में हर साल 5 करोड़ लोग जा सकते हैं। ऐसे में वहां ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को इसका सबसे बड़ा लाभ मिलेगा। इंडिगो ने हाल ही में दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद सहित कई शहरों से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान शुरू की है। आईआरसीटीसी का ऑनलाइन ट्रेन टिकट के मामले मोनोपॉली है, जबकि ईजमायट्रिप, मेकमायट्रिप और थॉमस कुक जैसी कंपनियों को अयोध्या के लिए ऐलान किए ट्रैवल एंड टूर पैकेज से लाभ मिल सकता है।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Most Popular

To Top