उद्योग/व्यापार

Ram Mandir Inauguration: रामलला के ननिहाल छत्तीसगढ़ से अयोध्या के लिए रवाना हुआ 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल

Ram Mandir Inauguration: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) ने श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या (Ayodhya) के लिए शनिवार को 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल (Aromatic Rice) रवाना किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री साय आज राजधानी रायपुर के VIP मार्ग स्थित श्रीराम मंदिर में छत्तीसगढ़ प्रदेश राईस मिलर्स एसोसिएशन की तरफ से आयोजित सुगंधित चावल अर्पण समारोह में शामिल हुए।

उन्होंने बताया कि साय ने श्रीराम मंदिर परिसर से 300 मीट्रिक टन चावल से भरे 11 ट्रक को झंडी दिखाकर श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या के लिए रवाना किया।

अधिकारियों ने बताया कि सुगंधित चावल अर्पण समारोह में राईस मिलर्स एसोसिएशन ने भगवान श्रीराम के ननिहाल छत्तीसगढ़ से जन्मभूमि अयोध्या के लिए सुगंधित चावल भेजा है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने श्रीराम मंदिर में मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ भगवान श्रीराम, माता जानकी और भगवान लक्ष्मण की पूजा अर्चना करके प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की।

अधिकारियों ने बताया कि इस अवसर पर सांसद सुनील सोनी, साय मंत्रिमंडल के सदस्य और छत्तीसगढ़ प्रदेश राईस मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद थे।

धान के कटोरे के रूप में प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ को भगवान श्रीराम का ‘ननिहाल’ माना जाता है। माना जाता है कि प्रभु श्रीराम की माता कौशल्या ‘कौशल’ प्रदेश (छत्तीसगढ़) की राजकुमारी और अयोध्या के राजा दशरथ की पत्नी थीं।

मान्यता के अनुसार भगवान राम 14 साल के वनवास के दौरान छत्तीसगढ़ में कई जगहों से होकर गुजरे थे।

Ram Mandir Inauguration: रामलला के ननिहाल से भी आ रहे श्रद्धालु, अयोध्या के लिए पैदल निकली भक्तों की टोली

राजधानी रायपुर से लगभग 27 किलोमीटर स्थित चंदखुरी गांव को भगवान श्रीराम की मां माता कौशल्या की जन्मस्थली माना जाता है। गांव में स्थित प्राचीन माता कौशल्या मंदिर को राज्य की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान भव्य रूप दिया गया था।

छत्तीसगढ़ प्रभु श्रीराम का ननिहाल है। प्रदेश के कोने-कोने से रामभक्त अपने तरीके से उनके प्रति अपनी आस्था प्रकट कर रहे है। देशभर में करोड़ों लोगों के आस्था के प्रतीक प्रभु श्रीराम को लेकर लोगों में गजब का उत्सह देखने को मिल रहा है। 22 जनवरी को अयोध्या में मर्यादा पुरषोत्तम श्रीराम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है और हर कोई इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनना चाह रहा है।

इसके अलावा भगवान राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ से 3 हजार क्विंटल चावल अयोध्या आएंगे। ये अब तक की सबसे बड़ी चावल की खेप होगी, जो अयोध्या पहुंचेगी। इसे छत्तीसगढ़ के जिलों से एकत्र किया गया है।

Source link

Most Popular

To Top