उद्योग/व्यापार

Ram Mandir Inauguration: मुस्लिम टेलर राम मंदिर के लिए तैयार कर रहे 40 फीट लंबा ध्वज, झंडा बनाने में लगा 115 मीटर कपड़ा

Ram Mandir Inauguration: जैसे-जैसे अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह करीब आ रहा है, श्रद्धालुओं का उत्साह लगातार बढ़ रहा है। देश भर में लोग उन चीजों को बनाने में व्यस्त हैं, जिन्हें वे श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को उपहार में देना चाहते हैं। हजारीबाग (Hazaribagh) के बड़ा बाजार इलाके के वीर वस्त्रालय से जुड़े लोग एक खास विशाल ध्वज तैयार करने में जुटे हैं। कहा जा रहा है कि ये ध्वज अयोध्या में बन रहे राम मंदिर पर लहराएगा।

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, 40 फीट लंबा और 42 फीट चौड़ा ध्वज बनाने का ऑर्डर नवल किशोर खंडेलवाल ने दिया है। 81 साल के नवल किशोर खुद इस ध्वज को लेकर अयोध्या जाने वाले हैं। नवल किशोर ने बताया “ये झंडा 40 फीट ऊंचा है। ये करीब 125 मीटर कपड़े से तैयार हुआ है और इसमें साढ़े छह फीट की हनुमान जी की प्रतिमा भी है जो एक देखने लायक चीज है।”

वी़र वस्त्रालय के मालिक भी इस बात से खुश है कि उनकी दुकान पर सिला जा रहा ध्वज अयोध्या के श्रीराम मंदिर पर लहरा सकता है।

एक दुकानदार देवेंद्र जैन ने कहा, “हमें तो बहुत खुशी है कि लोग मेरे यहां से झंडा लेते हैं, लेकिन आज चिर परिचित श्री राम का मंदिर अयोध्या में बन रहा है और उसका ध्वजारोहण का झंडा मेरे यहां पर बन रहा है इससे बड़ी खुशी की बात मेरे लिए और क्या होगी।”

खास बात ये भी है कि इस ध्वज को तैयार कर रहे गुलाम जिलानी मुसलमान हैं। वे पिछले तीन दशक से हनुमान ध्वज बना रहे हैं।

टेलर गुलाम जिलानी कहते हैं, “झंडा तो हम बहुत दिनों से बना रहा है, 1990 से बना रहे हैं और आज तक बना रहे हैं। इसे बनाने में खासियत ये है कि ये बहुत बड़ा झंड़ा है, इसके लिए तो बहुत बड़ा बांस भी चाहिए। 100 फीट का करीब बांस चाहिए, 40 फीट करीब इसकी लंबाई है और 42-47 फीट चौड़ा है और इसमें दो मूर्ति भी बनी हैं।

मंदिर के लिए ध्वज बनाने में 115 मीटर कपड़ा लगा है। ये ध्वज इतना विशाल है कि जब इसे खोला जाता है, तो सिरों से पकड़ने के लिए कई लोगों की जरूरत पड़ती है, ताकि ये जमीन को न छुए।

Source link

Most Popular

To Top