उद्योग/व्यापार

Ram Mandir inauguration: कर्नाटक में हिंदू श्रद्धालुओं को लुभाने में जुटीं BJP-कांग्रेस, शुरू किया अभियान

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में केवल दो सप्ताह बचे हैं। इस बीच, कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस (Cngress) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (BJP) दोनों ने इस चुनावी साल में हिंदू श्रद्धालुओं को आकर्षित करने के लिए रविवार (7 जनवरी) को अपना अभियान शुरू किया। बीजेपी ने अपने जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत राम अक्षत (चावल) वितरण अभियान शुरू किया। बीजेपी के दिग्गज नेता तथा पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और उनके बेटे एवं प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र ने बेंगलुरु में हिंदू समुदाय के लोगों के घर जाकर उनसे 22 जनवरी को घर पर विशेष पूजा करने का अनुरोध किया और अक्षत दिए।

बीजेपी नेताओं ने लोगों से यह अनुरोध भी किया कि वे ‘सदियों के वनवास’ के बाद अयोध्या में राम लला की वापसी के अवसर पर अपने घर के सामने पांच दीपक जलाएं। राजधानी बेंगलुरु में स्थित एक हनुमान मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना करने के बाद, विजयेंद्र ने पत्रकारों से कहा कि भगवान राम के भक्त हर घर जाएंगे और लोगों से अपने घर या किसी नजदीकी मंदिर में विशेष पूजा करने का अनुरोध करेंगे।

दूसरी तरफ कांग्रेस सरकार ने हिंदू धार्मिक बंदोबस्ती विभाग के नियंत्रण वाले मंदिरों को 22 जनवरी को विशेष पूजा आयोजित करने के निर्देश जारी किए हैं। मुजरई मंत्री (हिंदू धार्मिक बंदोबस्ती) रामलिंगा रेड्डी ने पत्रकारों से कहा, “22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा। मैंने हिंदू धार्मिक बंदोबस्ती विभाग से कहा है कि वह उस दिन अपने नियंत्रण वाले सभी मंदिरों में विशेष प्रार्थनाएं आयोजित करे।”

कांग्रेस बोली- हम आस्था के साथ नहीं करते खिलवाड़

इस बीच, कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के नवनियुक्त प्रभारी अविनाश पांडे ने रविवार को कहा कि पार्टी ने कभी भी भगवान राम या कृष्ण के नाम पर लोगों की आस्था से खिलवाड़ नहीं किया। पांडे ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि आगामी 15 जनवरी को वह निजी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या जाएंगे। लेकिन उनकी इस यात्रा का कोई राजनीतिक अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए और वह अपनी व्यक्तिगत आस्था के कारण वहां जा रहे हैं। उन्होंने किसी का नाम लिए बगैर कहा, “चाहे भगवान राम हों या भगवान कृष्ण, कांग्रेस ने कभी भी लोगों की आस्था के साथ खिलवाड़ नहीं किया है और ना ऐसा कभी नहीं करेगी।”

पांडे ने कहा, “प्रभु श्री राम हमारे दिल में बसते हैं और हर दिन मैं उनके सामने दो बार सिर झुकाता हूं।” पूछा गया कि क्या आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर बहुजन समाज पार्टी (BSP) के साथ कोई बातचीत चल रही है, तो पांडे ने कहा, “राष्ट्रीय स्तर पर समन्वय समिति इस पर काम कर रही है। बसपा के साथ उनकी क्या चर्चा हुई है, मुझे पता नहीं है।”

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: राम मंदिर ‘थीम’ वाली साड़ियों की बढ़ी मांग! US से भी मिल रहे ऑर्डर, साड़ी बुनकरों में उत्साह

हालांकि उन्होंने कहा, “जब सबका लक्ष्य एक ही है। अघोषित आपातकाल से छुटकारा पाना है। इसके लिए BJP को हराना होगा और सभी समान विचारधारा वाले दलों को एक लक्ष्य के साथ एक साथ आना होगा।” प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता अयोध्या पहुंचकर सरयू नदी में डुबकी लगाएंगे, राम मंदिर के दर्शन करेंगे और अयोध्या में हनुमानगढ़ी के भी दर्शन करेंगे।

Source link

Most Popular

To Top