उद्योग/व्यापार

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर को हर महीने मिल रहा 1.5 से 2 करोड़ रुपये तक का दान, ट्रस्ट ने लगाई कैश गिनने वाली मशीनें

Ram Mandir Ayodhya: दशक की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक के लिए अब काउंट डाउन शुरू हो गया है। देश उत्साह से भरा हुआ है, क्योंकि 22 जनवरी को पवित्र शहर अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन (Ram Mandir Inauguration) होने वाला है। भव्य उद्घाटन समारोह से पहले, राम लला को भक्तों की तरफ से दी जाने वाली भेंट और दान भी बढ़ गया है। कथित तौर पर, मौजूदा स्थिति के अनुसार, राम मंदिर ट्रस्ट को प्रतिदिन तीन से चार लाख का दान मिल रहा है, जहां तक ​​मासिक दान की बात है, तो ट्रस्ट को हर महीने करीब 1.5 से 2 करोड़ रुपए मिल रहे हैं।

पहले, ट्रस्ट संग्रह की गणना मैन्युअल रूप से करता था, लेकिन अब, इसने कैश गिनने वाली मशीनों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इसका कारण राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लिए आ रही भारी मात्रा में दान है।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय, अयोध्या के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया, “पहले, चढ़ावे की गिनती हर महीने के पांचवें और 20वें दिन होती थी। अब यह काम रोजाना किया जा रहा है।” ट्रस्ट ने नकदी कैश गिनने वाली मशीनों का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है।

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के गृभगृह में विराजमान हुए रामलला, आंखों पर बंधी है पट्टी, चार घंटे चला विशेष अनुष्ठान

गौरतलब है कि ट्रस्ट को राम मंदिर में दान के अलावा ऑनलाइन, चेक और कैश समेत अलग-अलग तरीकों से भक्तों से डेली दान मिला रहा है। दूसरे तरीकों से इकट्ठा किया गया दान प्रति दिन लगभग 2 लाख रुपए है। एक अनुमान के मुताबिक, ट्रस्ट को 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का मासिक दान मिल रहा है। नई दिल्ली स्थित ट्रस्ट के बैंक अकाउंट में NRI से भी दान मिल रहा है।

मंदिर में निर्माण कार्य के लिए जिम्मेदार श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सभी तैयारियों की देखरेख कर रहा है। जब से ट्रस्ट का 44 दिन का राष्ट्रव्यापी धन संग्रह अभियान – श्री राम जन्मभूमि राम मंदिर निधि समर्पण अभियान – 15 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था।

दुनिया भर से भक्त देश के भव्य आयोजन में योगदान दे रहे हैं। इसके कारण पिछले तीन सालों में मंदिर ट्रस्ट को दान लगभग 5,000 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। मिलने वाली धनराशि ट्रस्ट के बैंक अकाउंट में जमा की जाती है।

Source link

Most Popular

To Top