उद्योग/व्यापार

Ram Mandir: 22 जनवरी को अलीगढ़ के मदरसे में मुस्लिम बच्चे करेंगे रामायण का पाठ, रामभक्तों में हर्षोल्लास

Ayodhya Ram Temple ceremony: भगवान राम की नगरी अयोध्या इस समय पूरी तरह से धार्मिक उत्साह में डूबी हुई है। हर ओर ‘सीता राम’ और ‘जय हनुमान’ के जयकारे सुनाई दे रहे हैं। लोग ‘जय श्री राम’ लिखे कपड़े पहने दिखाई दे रहे हैं। भगवान श्रीराम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा को अब सिर्फ दो दिन रह गए हैं। अयोध्या मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा। ऐसे में न केवल भारत, बल्कि दुनियाभर के राम भक्त बेहद उत्साहित हैं। इस कड़ी में भारत का मुस्लिम समुदाय भी पीछे नहीं है। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के मदरसे में 22 जनवरी को सभी मुस्लिम छात्र रामायण का पाठ करेंगे। छात्रों ने उसकी तैयारी शुरू कर दी है।

मदरसा चाचा नेहरू के प्रिंसिपल डॉ. मोहम्मद इलियास ने हमारे सहयोगी Local 18 से बातचीत में कहा कि 22 जनवरी को लेकर मदरसे के बच्चों में बहुत हर्ष उल्लास है। भगवान राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा के दिन हमारे बच्चे रामायण का पाठ करेंगे, जिसकी तैयारी बच्चे कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि जहां तक हिंदू-मुस्लिम एकता की बात है, तो हर भारतीय का यह संकल्प है कि भारत के सभी धार्मिक संस्कारों और संस्कृतियों को अपनाएं।

उन्होंने आगे कहा कि इसीलिए हमारे मदरसे चाचा नेहरू की संस्थापक सलमा अंसारी का मानना है कि हम सिर्फ भारतीय हैं। इसीलिए इस मदरसे में सभी धर्म के बच्चे पढ़ते हैं। इलियास ने कहा कि यहां सुबह की प्रार्थना में बच्चों को कुरान की आयत पढ़ाई जाती है, वहीं साथ में गायत्री मंत्र भी कराया जाता है। छात्र राम भजन तैयार कर रहे हैं। पीएम 22 जनवरी को रामलला के अभिषेक समारोह (Ayodhya Ram Temple ceremony) की अध्यक्षता करेंगे।

22 जनवरी को दिग्गज हस्तियां पहुंचेंगी राम नगरी

राष्ट्रपति, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कई नेताओं, दिग्गज उद्योगपतियों, खिलाड़ियों और सिमाने जगत के सितारों को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। इस प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति मुख्य आकर्षणों में से एक होगी।

ऐसा बताया जा रहा है कि सत्तारूढ़ दल के नेता देश के विभिन्न हिस्सों से आम लोगों सहित अन्य लोगों के साथ मिलकर इस समारोह को देखेंगे। दरअसल, पार्टी नेतृत्व ने सुझाव दिया है कि नेताओं को 22 जनवरी के बाद मंदिर में दर्शन करने जाना चाहिए। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अतिथियों के शामिल होने की उम्मीद है।

राम मंदिर न्यास ने सभी अहम दलों के मुख्य नेताओं, विशेषकर अध्यक्षों को आमंत्रित किया है। समारोह में आमंत्रित लगभग सभी विपक्षी नेताओं ने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है और कांग्रेस ने इसे BJP-RSS का कार्यक्रम बताया है।

यह भी पढ़ें- Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में भी हाफ-डे का ऐलान

मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की नई मूर्ति को गुरुवार दोपहर को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रखा गयाहै। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को भगवान राम की मूर्ति के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे। राम मंदिर 23 जनवरी को जनता के लिए खुलने की उम्मीद है।

अभिषेक समारोह दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा और दोपहर 1 बजे समाप्त होने की उम्मीद है। इसके बाद पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल पर 7,000 से अधिक लोगों की एक सभा को संबोधित करेंगे। उम्मीद है कि लाखों लोग इस कार्यक्रम को टेलीविजन पर लाइव देखेंगे।

Source link

Most Popular

To Top