उद्योग/व्यापार

Ram Mandir: राम मंदिर समारोह में ‘VIP एंट्री’ के लिए आपके WhatsApp पर भी आया ये मैसेज? तो हो जाएं सावधान! लग सकता है चूना

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) का ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह 22 जनवरी को होना है। राम लला के अभिषेक समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक हफ्ते पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। 14 जनवरी से 22 जनवरी तक अयोध्या में अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 22 जनवरी को भव्य मंदिर में रामलला की मूर्ति की स्थापना में शामिल होने की उम्मीद है। क्योंकि राम मंदिर की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इसलिए साइबर अपराधी निर्दोष लोगों को फंसाने के लिए इस आयोजन पर नजर गड़ाए हुए हैं।

साइबर अपराधी और ऑनलाइन ठग 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में मुफ्त VIP एंट्री दिलाने का दावा करते हुए WhatsApp मैसेज भेज रहे हैं। कुछ मैसेज यूजर्स को 22 जनवरी को राम मंदिर में एंट्री के लिए अपनी डिटेल दर्ज करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं।

इसमें दावा किया गया है कि ये मैसेज राम जन्म भूमि ट्रस्ट की ओर से आम जनता को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में शामिल होने का निमंत्रण है। इसी तरह का एक और WhatsApp यूजर्स से एक APK फाइल डाउनलोड करने के लिए कहता है।

इन मैसेज में ‘Ram Janmabhoomi Grihsampark Abhiyan.APK’ लेबल वाली एक APK (एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज) फाइल शामिल है। दूसरे मैसेज में यूजर्स से VIP एक्सेस लेने के लिए “Ram Janmabhoomi Grihsampark Abhiyan” APK फाइल इंस्टॉल करने के लिए कहा जाता है।

इसमें यूजर को दूसरे यूजर्स के साथ इस मैसेज को शेयर करने के लिए भी कहा जाता है, जो समारोह में भाग लेने में रुचि रखते हैं। सभी मैसेज “जय श्री राम” के साथ खत्म होते हैं।

क्यों खतरनाक है ये WhatsApp मैसेज?

ध्यान देने वाली बात ये है कि 22 जनवरी को एंट्री केवल उन्हें मिलेगी, जिनके पास निमंत्रण पत्र भेजा गया है। केवल राम मंदिर ट्रस्ट या सरकारी ड्यूटी से वैध निमंत्रण वाले लोगों को 22 जनवरी को नवनिर्मित राम मंदिर में अभिषेक समारोह के दिन अयोध्या में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे स्थानीय होटल मालिकों को, जहां तक ​​संभव हो दूसरे लोगों की एडवांस बुकिंग रद्द करने के लिए कहें और केवल ट्रस्ट की तरफ से आमंत्रित लोगों को ही प्राथमिकता दें।

Ram Mandir: रामलला के आगमन पर हरी भरी होगी धर्म नगरी अयोध्या, राम मंदिर के रास्तों पर दिखेंगे रामायण काल के पेड़-पौधे

शुरुआती तौर पर इन मैसेज का मुख्य मकसद आपका डेटा चुराना या आपके स्मार्टफोन में खतरनाक फाइलें, मैलवेयर या ऐप डालना है। ये प्रोग्राम आपका पर्सनल डेटा चुरा सकते हैं। आपके पासवर्ड, बैंकिंग डिटेल और यहां तक ​​कि आपकी गतिविधि को ट्रैक कर सकते हैं।

आपकी व्यक्तिगत जानकारी, जिसमें लॉगिन क्रेडेंशियल, बैंकिंग डिटेल और यहां तक ​​कि कॉन्टैक्ट लिस्ट चोरी की जा सकती हैं और वित्तीय लाभ या पहचान की चोरी के लिए इसका शोषण किया जा सकता है।

Source link

Most Popular

To Top