उद्योग/व्यापार

Ram Mandir: राम मंदिर में कैसे होगा प्रवेश, किस तरह होंगे रामलला के दर्शन, कहां से मिलेगा प्रसाद? जानें इन सभी सवालों के जवाब

Ram Mandir: नया साल आने में कुछ ही दिन बाकी हैं और उससे भी ज्यादा खुशी देशवासियों को प्रभु राम के अपने भव्य महल में विराजमान होने की है। 22 जनवरी 2024 वो दिन होगा, जब भगवान राम की उनके भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी। भगवान के मंदिर में विराजमान होने के बाद से लाखों की संख्या में भक्त रामलला के दर्शन करने अयोध्या पहुंचेंगे। राम मंदिर ट्रस्ट इतनी बड़ी संख्या में भीड़ को व्यवस्थिति करने की पूरी तैयारी कर रहा है। देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को प्राण प्रतिष्ठा का प्रसाद मिल सके ऐसी भी व्यवस्था की जा रही है।

राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा ने कहा कि देशभर के मठ मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूजन और अर्चन होगी। प्रसाद वितरण होगा। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आनंदोत्सव पूरे देश में देखने को मिलेगा।

व्यवस्था कुछ ऐसी की गई है कि करीब दो से ढाई लाख श्रद्धालु एक दिन में बड़े ही आराम से भगवान के दर्शन कर सकते हैं। इसमें सबसे खास बात ये है कि मंदिर परिसर में प्रवेश के साथ ही भक्तों को 320 फीट दूर से ही भगवान रामलला दर्शन होने लगेंगे।

कैसे मिलेगा रामलला का प्रसाद?

जाहिर है इतनी बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं आएंगे, तो उनके लिए प्रसाद की भी व्यवस्था करनी होगी। हालांकि, भीड़भाड़ को देखते हुए भगवान के दर्शन और पूजन के बाद प्रसाद गर्भ ग्रह के पास नहीं दिया जाएगा।

रामलला का दर्शन करने वाले सभी राम भक्तों को प्रसाद मिले इसकी भी व्यवस्था बनाई जा रही है। भक्तों को प्रसाद राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से परकोटे पर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, परकोटे पर प्रसाद वितरण के साथ-साथ राम भक्तों को कुबेर टीला और यात्री सुविधा केंद्र जाने की भी व्यवस्था होगी। सिर्फ राम मंदिर ट्रस्ट ही नहीं, दूसरी संस्थाएं भी राम भक्तों में प्रसाद बांटने की योजना बना रही हैं।

डॉक्टर अनिल मिश्रा ने बताया, “रामलला के दर्शन के बाद भगवान का प्रसाद परकोटे में वितरित किया जाएगा। ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालुओं को सुगमता से भगवान रामलला का प्रसाद मिल सके। इसके लिहाज से ऐसी व्यवस्था की जाएगी।”

अभी भक्तों को सिर्फ दो लाइन में ही रामलला के दर्शन कराए जाते हैं। आने वाले दिनों में चार लाइनों में रामलला के दर्शन भक्त करेंगे। एक दिन में लगभग डेढ़ से ढाई लाख लोग रामलला के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त कर सकेंगे।

कुछ ऐसे होंगे रामलला के दर्शन

भक्त रामलला के परिसर में पूर्व दिशा से प्रवेश करेंगे। इस दौरान सिंह द्वार (पूर्व दिशा) पर पहुंचने के बाद ही भगवान की मनमोहक प्रतिमा श्रद्धालुओं की आंखों में समा जाएगी। दर्शन करने के बाद बायीं तरफ से निकलते हुए कुबेर टीला और यात्री सुविधा केंद्र की तरफ श्रद्धालु जाएंगे।

डॉ. मिश्रा ने बताया कि भव्य मंदिर में रामलला की सेवा वर्तमान पुजारी करेंगे। यथावत भगवान की सेवा पूजा की जाएगी। भगवान के बड़े स्वरूप का सुगमता पूर्वक श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। भगवान रामलला के भव्‍य मंदिर में गर्भ ग्रह में 51 इंच की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। भगवान को विराजमान होने वाला सिंहासन लगभग बनकर तैयार हो चुका है।

Source link

Most Popular

To Top