उद्योग/व्यापार

Ram Mandir: राम के आगमन के साथ ‘लक्ष्मी’ की भी होगी वर्षा, अयोध्या में भव्य समोराह तक होगा 50 हजार करोड़ का कारोबार

Ram Mandir: अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भव्य राम मंदिर के उद्घाटन (Ram Mandir Inauguration) को लेकर पूरे देश का माहौल राममय हो चला है। भगवान राम की जन्मस्थिलि अयोध्या अब एक पर्यटन नगरी भी बनने जा रही है। इससे भी ज्यादा बड़ी बात ये है कि पूरे देश को इससे आर्थिक लाभ मिलेगा। ये कहना गलत नहीं होगा कि रामलला के विराजमान के साथ ही, लक्ष्मी बरसनी शुरू हो जाएगी। 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है और एक अनुमान के मुताबिक, सिर्फ जनवरी में ही इस भव्य समारो के होने तक 50 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा की कमाई होगी।

दरअसल व्यापारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने गुरुवार को कहा कि जनवरी में अयोध्या के राम मंदिर के उद्घाटन के साथ अनुमानित 50,000 करोड़ रुपए का कारोबार होगा।

CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि 22 जनवरी को मंदिर के अभिषेक को लेकर उत्साह और उमंग ऐतिहासिक है, जो लोगों को मंदिर और भगवान राम से जुड़े सामान की खरीदारी के लिए प्रेरित करेगा।

खंडेलवाल ने कहा, “सभी राज्यों में व्यापारियों ने इस अतिरिक्त व्यापार की मांग को पूरा करने के लिए व्यापक तैयारी की है।”

CAIT के मुताबिक, देश के सभी बाजारों में भगवान राम की तस्वीर अंकित विशेष कपड़े की मालाएं, लॉकेट, चाबी की छल्ले, राम दरबार की तस्वीरें, राम मंदिर के मॉडल, भगवान राम ध्वजा, भगवान राम अंगवस्त्र आदि बड़ी मात्रा में उपलब्ध हैं।

खंडेलवाल और CAIT के अध्यक्ष बीसी भरतिया ने कहा, “इस संदर्भ में, खासतौर से राम मंदिर के मॉडलों की बहुत ज्यादा मांग है और ये मॉडल हार्डबोर्ड, पाइनवुड, लकड़ी आदि से अलग-अलग आकारों में बनाए जा रहे हैं। खास बात ये है कि इन मॉडलों को बनाने में बड़ी संख्या में महिलाओं को रोजगार मिल रहा है, वहीं स्थानीय कारीगरों, कलाकारों और हाथ से काम करने वालों को भी सभी राज्यों में बड़ा कारोबार मिल रहा है।”

CAIT ने कहा कि इसके अलावा, मिट्टी के दीये, रंगोली के रंग, सजावट के लिए फूल और बाजारों और घरों को रोशन करने के लिए बिजली के सामान भी बड़ा व्यवसाय पाने के लिए तैयार हैं।

इसके अलावा, सर्विस सेक्टर को बड़ा व्यवसाय मिलने की संभावना है, जबकि होर्डिंग्स, पोस्टर, बैनर, लीफलेट, दूसरे साहित्य, स्टिकर इत्यादि समेत देश भर में प्रचार सामग्री भी पर्याप्त व्यवसाय के लिए पूरी तरह से तैयार की गई है।

राम मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे, जबकि राम लला की मूर्ति के प्रतिष्ठा समारोह में 6,000 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

30 दिसंबर को पीएम मोदी की तरफ से उद्घाटन किए जाने वाले शहर के रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘अयोध्या धाम जंक्शन’ कर दिया गया है, अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने बुधवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा। इसके अलावा, अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का नाम भी ‘महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ किया जा सकता है।

Source link

Most Popular

To Top