राजनीति

Ram Mandir: मुस्लिम विक्रेता संघ की बड़ी पहल, 22 जनवरी को लखनऊ में बंद रहेंगी मांस की दुकानें

उत्तर प्रदेश के एक प्रमुख मुस्लिम संगठन ऑल इंडिया जमीयतुल कुरेश ने घोषणा की है कि वह 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर अभिषेक समारोह के दौरान लखनऊ में सभी मांस की दुकानें बंद रखेंगे। ऑल इंडिया जमीयतुल कुरेश के राष्ट्रीय सचिव शहाबुद्दीन कुरेशी और उपाध्यक्ष अशफाक कुरेशी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपा। उन्होंने कहा कि पसमांदा मुस्लिम समुदाय ने लखनऊ के बिलोचपुरा, सदर कैंट, फतेहगंज और लाटूश रोड इलाकों में सभी मांस की दुकानें बंद रखने का फैसला किया है।

शहाबुद्दीन कुरेशी ने राज्य के डिप्टी सीएम को सौंपे ज्ञापन में कहा कि हम सब अवधवासी हैं। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा पर सद्भावना को ध्यान में रखते हुए सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि 22 जनवरी 2024 को बिलोचपुरा, सदर कैंट, फतेहगंज और लाटूश रोड क्षेत्र के सभी मीट व्यापारी अपना कारोबार बंद रखेंगे। वहीं, महाराष्ट्र में भाजपा विधायक राम कदम ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के दिन राज्य में शराब और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया है। पत्र में कदम ने राज्य नेतृत्व से 22 जनवरी को शराब और मांस की बिक्री पर रोक लगाने के लिए केंद्र से अनुरोध करने का भी आग्रह किया।

कदम ने यह कहते हुए अस्थायी प्रतिबंध की मांग की कि यह दिन “सबसे शुभ” है और पांच शताब्दियों के बाद अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि यह दिन न केवल महाराष्ट्र बल्कि पूरे देश में दिवाली मनाने से कम नहीं है। कदम ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में प्रतिष्ठा समारोह है. यह सबसे शुभ और पवित्र दिन है। इसलिए मैं आपसे उस दिन शराब और मांस पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करता हूं। 500 साल बाद अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है। राम मंदिर के लिए अनेक कारसेवकों ने कष्ट सहे। कईयों को जेल भेजा गया। यह दिन दिवाली मनाने जैसा होता है, सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि पूरे देश में यह दिन बहुत शुभ होता है। 

Assam में रहेगा ड्राई डे

हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली असम सरकार ने अयोध्या के राम मंदिर में राम लला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को ‘शुष्क दिवस’ घोषित किया। राज्य सरकार के फैसले की घोषणा पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने की। गुवाहाटी में सीएम हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बरुआ ने कहा, “राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, असम सरकार ने 22 जनवरी को शुष्क दिवस घोषित करने का फैसला किया है।”

Source link

Most Popular

To Top