उद्योग/व्यापार

Ram Mandir: अयोध्या रेलवे स्टेशन के बाद अब बदला जाएगा एयरपोर्ट का भी नाम, महर्षि वाल्मीकि के नाम से जाना जाएगा

Ram Mandir: अयोध्या रेलवे स्टेशन (Ayodhya Railway Station) का नाम बदलने के एक दिन बाद, उत्तर प्रदेश सरकार नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम ‘महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ (Maharishi Valmiki International Airport Ayodhya Dham) रखने की योजना बना रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शनिवार को नए एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी बुधवार को पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे, जिसका नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है।

न्यूज एजेंसी ANI ने गुरुवार को सूत्रों के हवाले से ये खबर दी है। ये कदम 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह की तैयारियों के हिस्से के रूप में उठाया गया है। इस कार्यक्रम में दुनिया भर से कई हाई-प्रोफाइल गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहेंगे।

अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम महाकाव्य “रामायण” लिखने वाले संत महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा जाएगा। ₹1450 करोड़ से ज्यादा की लागत से विकसित किया गया था। एयरपोर्ट पवित्र शहर को दुनिया से जोड़ेगा। इसका का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर होगा और हर साल 10 लाख से ज्यादा यात्रियों को सर्विस देने की क्षमता होगी।

Ram Mandir: ‘मर्यादा, धर्म और संस्कृति का शहर’ अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन से पहले लगे बड़े-बड़े पोस्टर

एयरपोर्ट की इमारत राम मंदिर की आर्किटेक्चर स्टाइल को प्रदर्शित करती है, जबकि इसका अंदर का हिस्सा भगवान राम के जीवन के अलग-अलग पहलुओं को दर्शाने वाली स्वदेशी कलाकृतियों, चित्रों और भित्ति चित्रों से सुशोभित हैं।

नया एयरपोर्ट स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित होगा, जिसमें एक इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, LED लाइटिंग, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, फव्वारे के साथ लैंडस्केपिंग, एक वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट, एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, एक सोलर एनर्जी प्लांट और कई दूसरे सुविधाएं शामिल हैं।

बयान में कहा गया, “इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए, शहर में एक नया एयरपोर्ट, एक नया पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन, नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सुंदर सड़कें और अन्य नागरिक बुनियादी ढांचे का उद्घाटन किया जा रहा है। इसके अलावा, कई नए प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी जाएगी, जो अयोध्या और उसके आसपास नागरिक सुविधाओं के सौंदर्यीकरण और सुधार के लिए योगदान देंगी।”

Source link

Most Popular

To Top