उद्योग/व्यापार

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन करने वालों को सौर नाव से सरयू यात्रा कराएगी योगी सरकार सरकार

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या (Ayodhya) को एक मॉडल सौर शहर में बदलने के उद्देश्य से, देश में पहली बार, सरयू नदी (Saryu River) में ‘सोलर पावर इनेबल्ड ई-बोट’ यान सोलर नाव (Solar Boat) को उतारा गया है। एक बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा अभिकरण (UPNEDA) ने अयोध्या में सरयू नदी में इस बोट सर्विस के नियमित संचालन की रूपरेखा तैयार कर ली है। इस नाव को सरयू घाट के किनारे ही बनाया किया गया है और देश के अलग-अलग कोनों से इसके कल-पुर्जे और दूसरे साजो-सामान मंगाए गए हैं।

फिलहाल एक नाव को तैयार कर लिया गया है और इसका परीक्षण किया जा रहा है। ऐसी संभावना हैं कि 22 जनवरी को श्री राम जन्मभूमि मंदिर में होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों से इसका उद्घाटन किया जाएगा और आगे आने वाले दिनों में ऐसी दूसरी नावों के नियमित संचालन का रास्ता भी खुलेगा।

बयान के मुताबिक, यह सोलर नाव क्लीन एनर्जी के जरिए संचालन की परिकल्पना के आधार पर काम करती है। यह ‘ड्यूअल मोड ऑपरेटिंग बोट’ है, जो 100 प्रतिशत ‘सोलर इलेक्ट्रिक पावर बेस’ पर काम करती है। इसे सोलर एनर्जी से चार्ज करने के साथ ही विद्युत ऊर्जा के जरिए भी चलाया जा सकता है।

इस नाव में एक बार में 30 लोग यात्रा कर सकेंगे और यह सरयू नदी में नया घाट से चलेंगी। इस नाव यात्रा का समय 45 मिनट से एक घंटे तक रखा जाएगा, जिसमें सरयू नदी के किनारे पर अलग-अलग ऐतिहासिक मंदिरों और धरोहरों का दर्शन यात्री कर सकेंगे।

अयोध्या में शुरू हुआ सात दिनों का अनुष्ठान

वहीं अयोध्या के राम मंदिर में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह मंगलवार को शुरू हो गया। मंदिर न्यास के एक सदस्य और उनकी पत्नी की अगुवाई में इस दौरान कई अनुष्ठान हुए हैं। मंगलवार से शुरू हुए अनुष्ठान नए मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के साथ संपन्न होंगे।

राम मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा, “अनुष्ठान शुरू हो गया है और 22 जनवरी तक जारी रहेगा। 11 पुजारी सभी ‘देवी-देवताओं’ का आह्वान करते हुए अनुष्ठान कर रहे हैं।”

इस महीने की 22 तारीख तक चलने वाले अनुष्ठान में यजमान मंदिर न्यास के सदस्य अनिल मिश्रा और उनकी पत्नी उषा मिश्रा हैं। अनिल मिश्रा ने स्वयं इसकी पुष्टि की है।

Source link

Most Popular

To Top