उद्योग/व्यापार

Rajya Sabha Elections 2024: AAP के राज्यसभा उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय

Rajya Sabha Elections 2024: आम आदमी पार्टी (AAP) द्वारा दिल्ली में राज्यसभा के लिए नामित सदस्यों स्वाति मालीवाल, संजय सिंह और एनडी गुप्ता का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है, क्योंकि किसी अन्य दल के उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। AAP सांसद संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील कुमार गुप्ता का 6 साल का कार्यकाल 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है। AAP ने सिंह और गुप्ता को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से उम्मीदवार बनाया है। जबकि उसने दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष मालीवाल को सुशील गुप्ता के स्थान पर नामित किया है।

एक अधिकारी ने कहा, “तीनों उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है क्योंकि किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। नतीजों की घोषणा आधिकारिक रूप से आज की जाएगी।” नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 जनवरी थी। जबकि नामांकन पत्रों की छंटनी 10 जनवरी को की गई। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 12 जनवरी है।

AAP का केंद्र पर बड़ा आरोप

आम आदमी पार्टी (AAP) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार दिल्ली की सभी झुग्गियों को ध्वस्त करना चाहती है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने कहा कि प्रभावित झुग्गीवासियों के पुनर्वास के बिना राष्ट्रीय राजधानी में झुग्गियों को अमानवीय तरीके से ध्वस्त किया जा रहा है।

इस दौरान आतिशी ने आरोप लगाया कि 9 जनवरी को एक बैठक में केंद्र ने दिल्ली विकास प्राधिकरण और दिल्ली नगर निगम जैसी भूमि-स्वामित्व वाली एजेंसियों को शहर की सभी झुग्गी बस्तियों को खाली करने का निर्देश दिया। नवंबर में, सुंदर नर्सरी और दिल्ली पब्लिक स्कूल के बीच एक झुग्गी बस्ती को अदालत के आदेश के बाद ध्वस्त कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें- PM Modi in Maharashtra: पीएम मोदी ने नासिक में किया मेगा रोड शो, कालाराम मंदिर में की पूजा अर्चना

इस झुग्गी बस्ती में लगभग 1,000 से 1,500 लोग रहते थे, जिनमें से अधिकतर कचरा बीनने वाले, सड़क पर घूम-घूम कर सामान बेचने वाले (फेरी वाले) और मजदूर आदि थे। झुग्गीवासियों ने दावा किया था कि उन्हें सरकार की ओर से किसी दूसरी जगह बसाने का कोई प्रस्ताव दिए बिना दो दिन में अपने घर खाली करने के लिए कहा गया था।

Source link

Most Popular

To Top