उद्योग/व्यापार

Rajya Sabha Elections: बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए जारी की एक और लिस्ट, ओडिशा से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव होंगे उम्मीदवार

Rajya Sabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए एक और लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) को ओडिशा और केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन को मध्य प्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया है। इसके साथ ही अब यह फाइनल हो गया है कि रेल और टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। वह ओडिशा से राज्यसभा जाएंगे।

लिस्ट में कुल 5 नाम शामिल है, जिसमें मध्य प्रदेश से 4 और ओडिशा से एक उम्मीदवार शामिल हैं। एल मुरुगन के अलावा मध्य प्रदेश से उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंसीलाल गुर्जर राज्यसभा के उम्मीदवार होंगे। राज्यसभा चुनाव के लिए ओडिशा के तीसरे उम्मीदवार पर सस्पेंस बना हुआ था। राज्यसभा का चुनाव 27 फरवरी को होना है।

ओडिशा से राज्यसभा सदस्य के रूप में वैष्णव का कार्यकाल इस साल अप्रैल में समाप्त हो रहा है। वैष्णव बीजेपी से जुड़े हैं, लेकिन 2019 में बीजद के समर्थन से ओडिशा से संसद के उच्च सदन के लिए चुने गए थे। बीजद अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अनुरोध के बाद वैष्णव को अपनी पार्टी के समर्थन की घोषणा की थी।

BJD के पास राज्यसभा की सभी तीन खाली सीटों को जीतने के लिए आवश्यक संख्या है, लेकिन पटनायक ने दो सीटों के लिए पार्टी के दो उम्मीदवारों को नामांकित किया है। जबकि तीसरी सीट के लिए उम्मीदवारी पर सस्पेंस जारी है।

ओडिशा विधानसभा में बीजेपी के केवल 22 विधायक हैं, इसलिए उसका उम्मीदवार अपने दम पर चुनाव नहीं जीत सकता। ओडिशा में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए किसी उम्मीदवार को कम से कम 37 वोटों की आवश्यकता होती है। इसलिए, बीजेपी उम्मीदवार को बीजद के समर्थन की आवश्यकता होगी। बीजद के दो उम्मीदवार देबाशीष सामंत्रे और सुभाशीष खुंटिया अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं।

Source link

Most Popular

To Top