उद्योग/व्यापार

Rajya Sabha Elections: बीजेपी ने घोषित किए राज्यसभा चुनाव के लिए कैंडिडेट्स, लिस्ट में RPN सिंह और सुधांशु त्रिवेदी भी शामिल

Rajya Sabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश से बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी (Sudhanshu Trivedi) और कांग्रेस छोड़ भगवा पार्टी का दामन थामने वाले आरपीएन सिंह (RPN Singh) को उम्मीदवार घोषित किया गया है। वहीं, हरियाणा बीजेपी के पूर्व प्रमुख सुभाष बराला (Subhash Barala) को हरियाणा से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया गया।

भारतीय जनता पार्टी ने 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की। 56 सीटों के लिए वोटों की गिनती उसी दिन की जाएगी। 2022 में बीजेपी में शामिल होने वाले पूर्व कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है। यूपी से अन्य नामों की बात करें तो उनमें सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत और नवीन जैन शामिल हैं।

बता दें कि यूपी में सबसे ज्यादा 10 राज्यसभा की सीटें खाली हैं। यूपी में अलावा बिहार में 6 सीटें हैं। बिहार से बीजेपी की तरफ से घोषित उम्मीदवारों में धर्मशीला गुप्ता और भीम सिंह का नाम शामिल है। इस लिस्ट में सुशील कुमार मोदी का नाम गायब है। मोदी ने बिहार के दोनों नेताओं को नामांकित होने पर बधाई दी है।

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने राजा देवेन्द्र प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है। राज्य में बीजेपी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को करारी शिकस्त दी है। हरियाणा में पार्टी सुभाष बराला को मैदान में उतारेगी। जबकि कर्नाटक से नारायण कृष्णसा भंडगे नाम आगे किया गया है। उत्तराखंड में बीजेपी महेंद्र भट्ट को मैदान में उतारेगी। जबकि पश्चिम बंगाल में पार्टी समिक भट्टाचार्य को मैदान में उतारेगी।

TMC ने भी उम्मीदवारों की घोषणा

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने राज्य में आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए वरिष्ठ पत्रकार सागरिका घोष, पार्टी नेता सुष्मिता देव और दो अन्य लोगों के नामों की रविवार को घोषणा की। TMC ने X पर एक पोस्ट में कहा, “हमें आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए सागरिका घोष, सुष्मिता देव, मोहम्मद नदीमुल हक और ममता बाला ठाकुर की उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।” टीएमसी ने कहा, ‘हम उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि वे हर भारतीय के अधिकारों की रक्षा के लिए अदम्य भावना और मुखर होने की तृणमूल की स्थायी विरासत को बनाए रखने की दिशा में काम करें।”

टीएमसी की ओर से दो बार राज्यसभा सांसद रह चुके नदीमुल हक को एक बार फिर से इसके लिए उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, तीन मौजूदा सांसदों सुभाशीष चक्रवर्ती, अबीर विश्वास और शांतनु सेन को फिर से नामांकित नहीं करने का निर्णय पार्टी की रणनीति में एक उल्लेखनीय बदलाव का प्रतीक है।

प्रसिद्ध पत्रकार सागरिका घोष अभी तक आधिकारिक तौर पर TMC में शामिल नहीं हुईं हैं। वर्ष 2021 में कांग्रेस छोड़कर टीएमसी में शामिल होने वालीं सुष्मिता देव अक्टूबर 2021 से अगस्त 2023 तक पार्टी की राज्यसभा सांसद रही हैं। टीएमसी की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुष्मिता देव असम में पार्टी के मामलों को देखती हैं।

Source link

Most Popular

To Top