राजनीति

Rajya sabha Election: हिमाचल में कांग्रेस को मिली हार, अभिषेक मनु सिंघवी को भाजपा के हर्ष महाजन ने हराया

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में राजनीतिक उठा पटक देखने को मिली। 40 विधायक होने के बावजूद भी कांग्रेस के उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हार मिली। भाजपा के हर्ष महाजन ने हिमाचल प्रदेश में जीत हासिल की। हिमाचल प्रदेश में एक राज्यसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले गए थे। कांग्रेस के नौ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है जिसकी वजह से भाजपा को जीत à¤®à¤¿à¤²à¥€ है। हर्ष महाजन ने इस जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉम गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नगर का धन्यवाद किया है।

अधिकारियों ने बताया कि मुकाबला 34-34 मतों से बराबरी पर रहा था लेकिन उसके बाद महाजन को ‘ड्रॉ’ के जरिए विजेता घोषित कर दिया गया। यह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है जिसके पास 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 विधायक हैं और उसने निर्दलीयों का समर्थन होने का भी दावा किया है। इस परिणाम से यह स्पष्ट हो गया है कि नौ विधायकों ने भाजपा के पक्ष में मतदान किया।

हिमाचल प्रदेश से कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, “मैं हर्ष महाजन (भाजपा उम्मीदवार) को बधाई देता हूं। उन्होंने जीत हासिल की है।” सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, “जब किसी ने अपना ईमान ही बेच दिया…9 क्रॉस वोटिंग हुई, उनमें से 3 निर्दलीय विधायक थे लेकिन 6 अन्य ने अपना ईमान बेच दिया और उनके (अभिषेक सिंघवी) खिलाफ मतदान किया…उन्होंने अपना वोट बदला और अपने ईमान को बेचा है लेकिन हिमाचल की जनता इस प्रकार की संस्कृति की आदि नहीं है..” बीजेपी द्वारा उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर हिमाचल प्रदेश सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, “जब विधानसभा सत्र चलेगा तो हम देखेंगे… जो लोग गए हैं उनके परिवार के लोग उनसे पूछ रहे हैं कि उन्होंने ऐसा क्यों किया? तो अगर परिवार उनसे पूछ रहे हैं, तो शायद उनमें से कुछ लोग ‘घर वापसी’ के बारे में सोचेंगे।’

राज्य की एकमात्र सीट के लिए राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की राजनीति में एक उच्च स्तरीय नाटक सामने आया, जहां कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी का मुकाबला भाजपा के उम्मीदवार हर्ष महाजन से रहा। पूर्व सीएम और बीजेपी नेता जय राम ठाकुर ने दावा किया कि कांग्रेस के नौ विधायकों द्वारा बीजेपी उम्मीदवार को वोट देने की अटकलों के बीच सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने विधानसभा में बहुमत खो दिया है। 

बाद में हिमाचल प्रदेश के सीएम सुक्खू ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने कांग्रेस विधायकों का अपहरण कर लिया है। कांग्रेस के पास 68 में से 40 विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ स्पष्ट बहुमत है। इस तथ्य के बावजूद कि 25 विधायकों के साथ भाजपा नंबर गेम में बहुत पीछे है, उसने सिंघवी के खिलाफ महाजन को मैदान में उतारकर मुकाबले को मजबूर कर दिया था। कांग्रेस ने सिंघवी को वोट देने के लिए अपने विधायकों को व्हिप जारी किया था, जिसके बाद भाजपा ने सत्तारूढ़ दल पर अपने सदस्यों पर दबाव बनाने के लिए व्हिप जारी करने का आरोप लगाया था और कहा था कि विधायक लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए हैं और उन्हें उनकी इच्छा से वोट देने का अधिकार है

Source link

Most Popular

To Top