उद्योग/व्यापार

Rajasthan Loksabha Election: बांसवाड़ा में कांग्रेस नहीं चाहती कि कांग्रेस को वोट दें लोग! बड़ा ही मजेदार है ये किस्सा

Rajasthan Loksabha Election 2024: राजस्थान के बांसवाड़ा में इस एक बेहद ही गजब की स्थिति पैदा हो गई, जहां लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में कांग्रेस (Congress) लोगों से खुद ये अपील कर रही है कि वे इस बार ‘पंजे’ यानी कांग्रेस के चिनाव चिन्ह पर वोट न करें। ऐसा क्यों हो रहा है, इसके पीछे भी एक मजेदार किस्सा है। साथ ही पार्टी ने इस सीट अपने मौजूदा उम्मीदवार को अब पार्टी से 6 साल के निष्कासित भी कर दिया है।

दरअसल हुआ ये कि कांग्रेस ने इस बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर नामांकन के आखिरी दिन अपना उम्मीदवार बदलने का फैसला किया। जबकि कांग्रेस पहले ही अपनी स्थानीय यूथ कांग्रेस नेता अरविंद डामोर को टिकट दे चुकी थी और वो अपना नामांकन भी भर चुके थे। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पार्टी उन्हें एक डमी कैंडिडेट के तौर पर टिकट दिया था।

अपनी ही रणनीति में फंस गई कांग्रेस

पर्चा भरने के आखिरी दिन कांग्रेस ने यहां से अर्जुन बामनिया को उम्मीदवार बनाने का फैसला किया, लेकिन बामनिया आखिरी वक्त पर नामांकन दाखिल नहीं कर पाए। खैर तब तक भी कुछ नहीं हुआ और पार्टी ने डामोर को पार्टी का चिन्ह दे दिया।

हालांकि, मामला तब बिगड़ा, जब सोमवार 8 अप्रैल को कांग्रेस ने यहां भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया। अब गठबंधन धर्म के पालन करते हुए, पार्टी ने चाहा कि वो अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले ले।

गायब हो गया कांग्रेस का उम्मीदवार

बस यहीं से पूरा खेल बिगड़ गया और कांग्रेस (Congress) उम्मीदवार अरविंद डामोर हो गए गायब। डामोर से किसी भी तरह से संपर्क नहीं हो पाया। अब इधर पार्टी उनसे नाम वापस लेने को कहना चाहती थी, लेकिन डामोर संपर्क से बाहर रहे।

इस पूरी घटना के बाद कांग्रेस ने अरविंद डामोर को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया। दिलचस्प बात यह है कि निष्कासन के बावजूद डामोर कांग्रेस के ही उम्मीदवार रहेंगे, क्योंकि निष्कासन से पहले ही पार्टी डामोर को चुनाव चिह्न दे चुकी थी।

पंजे पर न दें वोट कांग्रेस की अपील!

अब बांसवाड़ा में स्थिति ये बन गई कि कांग्रेस को मजबूरन लोगों से ये अपील करनी पड़ रही है कि वो पार्टी के चुनाव चिह्न पर वोट न करें। कांग्रेस भले ही अपने उम्मीदवार का प्रचार न करे, लेकिन उसका प्रत्याशी मैदान में रहेगा।

बांसवाड़ा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के महेंद्रजीत सिंह मालवीया, BAP के राजकुमार रोत और कांग्रेस के अरविंद डामोर के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होना तय है।

बांसवाड़ा में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दूसरे चरण 26 अप्रैल को मतदान होगा।

Source link

Most Popular

To Top