राजनीति

Rahul Gandhi ने गुजरात में यात्रा के अंतिम दिन सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी

तापी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के गुजरात चरण के अंतिम दिन रविवार को सूरत में स्वराज आश्रम का दौरा किया और सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी। पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने यहां पत्रकारों को बताया कि चार दिन में गुजरात के सात जिलों से गुजरने के बाद यह यात्रा राज्य में समाप्त हो गयी है और यह एक दिन के विराम के बाद मंगलवार को महाराष्ट्र नंदुरबार जिले से फिर से शुरू होगी। राहुल ने सूरत जिले के बारदोली में स्वराज आश्रम का दौरा किया और सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी। 

रमेश ने कहा, ‘‘कुछ मिनटों के लिए वह स्वराज निवास में गए जिसे 1922 में सरदार वल्लभभाई पटेल ने बनवाया था। यह दिल्ली-हरियाणा की सीमा पर एकजुट विभिन्न राज्यों के किसानों से किए जा रहे अन्याय के बीच भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए प्रेरणादायक क्षण था।’’ बाद में राहुल यात्रा का गुजरात चरण पूरा करने के बाद तापी जिले में व्यारा से नयी दिल्ली के लिए रवाना हो गए। स्वराज आश्रम का निर्माण 1922 में सरदार वल्लभभाई पटेल ने अपने निवास स्थान के रूप में कराया था और इसका इस्तेमाल बारदोली सत्याग्रह की योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने में किया गया था। बारदोली सत्याग्रह तत्कालीन अंग्रेजी हुकूमत की ओर से किसानों पर बढ़ाए गए कर के खिलाफ किसानों का आंदोलन और एक राष्ट्रवादी आंदोलन था। 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भी 1936 और 1941 में एक महीने के लिए इस आश्रम में रुके थे। रमेश ने कहा, ‘‘हम आरएसएस की विचारधारा के खिलाफ लड़ रहे हैं और लंबे वक्त तक इसे जारी रखेंगे। हम चुनाव लड़ना जारी रखेंगे चाहे जीते या हारे लेकिन राहुल गांधी ने हमारी विचारधारा को मजबूत करने और उसे जनता तक ले जाने के लिए कांग्रेस को एक राह दिखायी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कल यात्रा में भाग लेने वाले लोगों के लिए विश्राम रहेगा। यह 12 मार्च को दोपहर दो बजे महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले से फिर से शुरू होगी जहां एक आदिवासी सम्मेलन होगा।’’ 

उन्होंने बताया कि 13 मार्च को राहुल और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे धुले में आदिवासी महिलाओं की सभा को संबोधित करेंगे जहां वे महिलाओं के साथ न्याय पर पार्टी की गारंटी की घोषणा करेंगे।’’ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे पर सहमति पर पहुंचे बिना लोकसभा चुनाव के लिए पश्चिम बंगाल में अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा करने पर रमेश ने कहा कि उनकी पार्टी सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला चाहती थी लेकिन यह सम्मानजनक होना चाहिए न कि एकतरफा। उन्होंने कहा, ‘‘यह खेदजनक है कि हम सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर पहुंच नहीं सके। ऐसा कोई भी फॉर्मूला एकतरफा नहीं हो सकता बल्कि ईमानदारी से बातचीत करने और बड़ा दिल दिखाकर ही किसी नतीजे पर पहुंचना चाहिए।’’ 

कांग्रेस नेता ने कहा कि यह फॉर्मूला परस्पर सहमति पर आधारित होना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह नहीं कह सकता कि क्या यह टीएमसी की तरफ से अंतिम निर्णय है लेकिन कांग्रेस आखिरी क्षण तक सहमति बनाने के लिए तैयार है लेकिन यह सम्मानजनक होना चाहिए न कि एकतरफा।’’ गुजरात में भरूच लोकसभा सीट सीटों के बंटवारे को लेकर बनी सहमति के तहत आम आदमी पार्टी (आप) को दिए जाने को लेकर पार्टी के दिवंगत नेता अहमद पटेल के परिवार के सदस्यों के नाराज होने पर रमेश ने कहा कि मुमताज पटेल और फैजल पटेल (अहमद पटेल की बेटी और बेटे) ने नाखुशी जतायी है लेकिन वे अब भी कांग्रेस का हिस्सा बने हुए हैं।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Most Popular

To Top