खेल

R Ashwin just 11 wickets away from the magical feat of 500 wickets in test | IND vs SA: टेस्ट में इतिहास रचने के काफी करीब आर अश्विन, ऐसा करने वाले बनेंगे दूसरे भारतीय गेंदबाज

r ashwin- India TV Hindi

Image Source : GETTY
इतिहास रचने के करीब आर अश्विन

R Ashwin Test Records: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से होने जा रही है। ये टेस्ट सीरीज टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन के लिए काफी खास रहने वाली है। आर अश्विन के पास टेस्ट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों से अपना नाम लिखवाने का बड़ा मौका है। वह एक बड़े रिकॉर्ड के काफी करीब है। एक ऐसा रिकॉर्ड जो अभी तक सिर्फ 1 भारतीय गेंदबाज के ही नाम है। 

अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका 

रविचंद्रन अश्विन ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 94 टेस्ट मैच खेले हैं। 94 मैचों की 178 पारियों में गेंदबाजी करते हुए अश्विन ने 23.66 के औसत से 489 विकेट अपने नाम किए हैं। अश्विन ने इस दौरान 34 बार जहां एक पारी में 5 विकेट लिए हैं, तो वहीं 8 बार एक मैच में 10 से अधिक विकेट अपने नाम किए हैं। आर अश्विन टेस्ट में 500 विकेट पूरे करने से केवल 11 विकेट दूर हैं। बता दें भारत के लिए अभी तक टेस्ट में 500 टेस्ट विकेट लेने का कारनामा एक ही गेंदबाज कर सका है। ये और कोई नहीं बल्कि अनिल कुंबले हैं। कुंबले ने भारत के लिए 619 टेस्ट विकेट लिए हैं। वहीं, क्रिकेट के इतिहास में कुल 8 गेंदबाज ही 500 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छू सके हैं। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 

  1. मुथैया मुरलीधरन             800 विकेट
  2. शेन वॉर्न                         708 विकेट
  3. जेम्स एंडरसन                 690 विकेट
  4. अनिल कुंबले                  619 विकेट
  5. स्टुअर्ट ब्रॉड                    604 विकेट

अश्विन का अफ्रीका में खराब रिकॉर्ड 

रविचंद्रन अश्विन ने साउथ अफ्रीका में अब तक कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें वह 50.50 के औसत से सिर्फ 10 विकेट ही हासिल करने में कामयाब हो सके हैं। ऐसे में अश्विन को इसी सीरीज में 500 टेस्ट विकेट पूरे करने है तो उन्हें इन आंकड़ो को बदलना होगा। इसके अलावा अगर अश्विन का ओवरऑल अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में प्रदर्शन देखा जाए तो उन्होंने 13 मैचों में 21.95 के औसत से कुल 56 विकेट हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें

बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए Playing 11 का ऐलान, इन स्टार खिलाड़ियों को मिली जगह

Year Ender: साल 2023 में कौन रहा टेस्ट का बॉस? टीम इंडिया से आगे निकली ये टीम, देखें पूरी लिस्ट

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top