खेल

r ashwin could be only replaced after england captain ben stokes give permission to team india in ind vs eng test | क्या अश्विन की जगह खेल सकता है कोई और खिलाड़ी? जानें क्या कहता है ICC का ये खास नियम

Indian Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : GETTY
भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 445 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड की टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट खोकर 207 रन बना चुकी है। टीम इंडिया को इस मुकाबले में विकेट की जरूरत है और दूसरे दिन का खेल खत्म होते ही भारतीय टीम और फैंस के लिए बुरी खबर आई। खबर ये कि स्टार स्पिन गेंदबाज आर अश्विन तीसरे टेस्ट मैच के बीच बाहर हो गए हैं और वह बचे हुए तीन दिनों के खेल में टीम का हिस्सा नहीं बन सकेंगे।

टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका

टीम के लिए यह बड़ा झटका है। रजकोट में खेल के बचे हुए तीन दिन टीम इंडिया के लिए अश्विन के बिना काफी भारी होंगे। आर अश्विन के बाहर होते ही सोशल मीडिया से लेकर हर जगह यह सवाल उठने लगा कि अब रोहित शर्मा किस प्लान के साथ उतरेंगे। टीम इंडिया की स्पिन यूनिट को कौन सा गेंदबाज संभालेगा। क्या अश्विन को रिप्लेस किया जा सकता है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि अश्विन को कैसे रिप्लेस किया जा सकता है और उनकी जगह कोई और खिलाड़ी कैसे खेल सकता है।

अश्विन को कैसे किया जा सकता है रिप्लेस

क्रिकेट में ऐसा अमूमन देखने को मिलता है जब कोई खिलाड़ी टेस्ट मैच के बीच ही बाहर हो जाए, लेकिन ऐसा हो जाए तो क्या किया जाता है? दरअसल कई बार खिलाड़ी इंजरी या निजी कारणों की वजह से बीच टेस्ट मैच से बाहर हो जाते हैं। ऐसे में उस खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट की मांग कोई टीम तब ही कर सकती है जब विरोधी टीम का कप्तान ये करने की अनुमति दे। ऐसे में अगर रोहित शर्मा अश्विन का रिप्लेसमेंट चाहते हैं तो उन्हें बेन स्टोक्स की अनुमति लेनी होगी।

एमसीसी के नियम संख्या 1.2.2 के अनुसार नामांकन के बाद विरोधी कप्तान की सहमति के बिना किसी भी खिलाड़ी को बदला नहीं जा सकता। अगर इंग्लिश टीम के कप्तान ऐसा करने के लिए राजी हो जाते हैं को कोई अन्य खिलाड़ी उनकी जगह खेल सकता है। वरना सिर्फ अश्विन का फील्डर सब्स्टीट्यूट ही मैदान में खेल सकता है। वह खिलाड़ी न तो गेंदबाजी कर पाएगा न ही गेंदबाजी। उसे सिर्फ फील्डिंग में अपना योगदान देना होगा।

यह भी पढ़ें

IND vs ENG: भारतीय टीम की ताकत हो गई आधी! तीसरे टेस्ट मैच से अचानक बाहर हो गया ये धाकड़ खिलाड़ी

PSL 2024 के सभी मैच भारत में इस ऐप पर देख सकेंगे LIVE, जानिए कप्तान से लेकर टीमों का फुल स्क्वाड

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top